अपना शहर चुनें

States

बजट स्पीच सुनने के बाद स्वामी को याद आए लिंकन, कहा-जब कम समय हो तो दूंगा लंबा भाषण

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने लंबे बजट भाषण के बाद लिंकन की बात को किया याद. (File Pic)
सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने लंबे बजट भाषण के बाद लिंकन की बात को किया याद. (File Pic)

Budget 2021-22: भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लंबा बजट भाषण सुनने के बाद अब्राहम लिंकन की कही एक बात का जिक्र किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 6:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आम बजट (Budget 2021-22) पेश किया. 2 घंटे से ज्यादा समय तक चले वित्त मंत्री के भाषण को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने खास बात कही है. स्वामी ने अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincon) की एक बात के जरिए वित्त मंत्री की तारीफ की. सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, "जब मैं संसद से बाहर निकला तो मीडिया ने मुझसे पूछा कि मैं बजट के इस लंबे भाषण के बारे में क्या सोचता हूं. मैंने कहा कि अब्राहम लिंकन ने जो कहा था वह मुझे याद आ रहा है कि- अगर मेरे पास कम समय होगा तो मैं लंबा भाषण दूंगा. लेकिन अगर मेरे पास बहुत ज्यादा समय होगा तो मैं छोटा भाषण दूंगा."

बता दें वित्त मंत्री का बजट भाषण करीब ढाई घंटे से ज्यादा समय तक चला. भारत में पहली बार किसी महिला वित्त मंत्री ने लगातार तीसरी बार बजट पेश किया है. सीतारमण से पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) दो बार बजट पेश करने का कीर्तिमान अपने नाम बना चुकी हैं. बजट भाषण के समय के रिकॉर्ड की बात करें तो इससे पहले 2020 में सीतारमण ने 2 घंटे 39 मिनट तक भाषण दिया था. इससे पहले 2019 में यह समय दो घंटे 8 मिनट रहा.

budget speech 2021 2022
सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट




वित्त मंत्री ने पेश किया डिजिटल भाषण
सबसे ज़्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) के नाम है, जिन्होंने अपने जीवन काल में 10 बार पूर्ण बजट पेश किया था. देसाई के बाद पी चिदंबरम ने 9 बार पूर्ण बजट पेश किया है. वित्त मंत्री सीतारमण ने इस बार पेपरलेस नीति को बढ़ावा देते हुए टेबलेट से डिजिटलाइज रूप में अपना बजट भाषण पढ़ा.

कोविड-19 की मार से उबर रही अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए बजट में कई प्रस्ताव रखे गए हैं. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में कहा कि सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 27.1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की. वित्त मंत्री ने परंपरा के अनुसार संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की. परंपरागत रूप से बजट की प्रतियां वित्त मंत्री के आने से पहले संसद परिसर में लाई जाती हैं, लेकिन इस साल कोविड-19 प्रोटोकॉल के चलते कोई दस्तावेज नहीं छपा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज