सुब्रमण्‍यम स्‍वामी का अनोखा तंज, 'रावण की लंका, सीता जी के नेपाल से महंगा श्रीराम के भारत में पेट्रोल'

बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने ट्वीट करके किसानों और केंद्र सरकार के बीच गतिरोध को खत्म करने का सुझाव दिया. (File Pic)

बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी (Subramanian Swamy) ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के रेट को लेकर अनोखा तंज भरा ट्वीट किया है. उन्‍होंने भारत में पेट्रोल रेट की तुलना नेपाल और श्रीलंका के पेट्रोल रेट से की है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Rate) के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. पेट्रोल और डीजल के रेट आसमान छू रहे हैं. इस बीच बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी (Subramanian Swamy) ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के रेट को लेकर अनोखा तंज भरा ट्वीट किया है. उन्‍होंने भारत में पेट्रोल रेट की तुलना नेपाल और श्रीलंका के पेट्रोल रेट से की है. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'रावण की लंका में पेट्रोल 51 रुपये प्रति लीटर है. सीता जी के नेपाल में पेट्रोल 53 रुपये प्रति लीटर है और श्रीराम के भारत में पेट्रोल 93 रुपये प्रति लीटर है.'

    बता दें कि देश में पिछले 3 तीन दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. दिल्‍ली में इन दिनों पेट्रोल के दाम 86 रुपये प्रति लीटर के पार हैं. वहीं डीजल के दाम 76 रुपये के पार हैं. मुंबई में इनकी कीमत और अधिक है.



    वहीं आम आदमी को बजट से पेट्रोल-डीजल की कीमतों कमी जैसी कोई राहत नहीं मिली, क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तेल उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में कटौती की, लेकिन साथ ही उपकर लगा दिया. आम बजट 2021-22 में वित्त मंत्री ने कृषि अवसंरचना विकास उपकर लगाया, और उतनी ही उत्पाद शुल्क में कटौती कर दी, जिसका खामियाजा राज्यों को उठाना पड़ेगा. गौरतलब है कि केंद्र सरकार को उपकर राज्यों के साथ साझा नहीं करना पड़ेगा, जबकि उत्पाद शुल्क को साझा करना पड़ता है.

    वित्‍त मंत्री सीतारमण ने अपने बजट में पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर चार रुपये के कृषि उपकर का प्रस्ताव भी किया. हालांकि, इतनी ही राशि उत्पाद शुल्क के रूप में घटाकर इस बढ़ोतरी को समायोजित किया जाएगा. इस समय पेट्रोल पर बुनियादी उत्पाद शुल्क (बीईडी) 2.98 रुपये प्रति लीटर है और 12 रुपये प्रति लीटर की दर से विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) और 18 रुपये प्रति लीटर की दर से सड़क तथा अवसंरचना उपकर लिया जाता है. कृषि उपकर को समायोजित करने के लिए बीईडी को घटाकर 1.4 रुपये प्रति लीटर और एसएईडी को 11 रुपये प्रति लीटर किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.