अपना शहर चुनें

States

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेंगे उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन

चुनाव आयोग. (पीटीआई फाइल फोटो)
चुनाव आयोग. (पीटीआई फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल में चुनावों (West Bengal Assembly Election) की तैयारियां राजनीतिक दल ही नहीं, बल्कि चुनाव आयोग भी कर रहा है. ऐसा अनुमान है कि राज्‍य में अप्रैल-मई में चुनाव होंगे. ऐसे में पश्चिम बंगाल के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन शुक्रवार को राज्य का दौरा करेंगे. वो आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेंगे. जिला प्रशासन से चुनाव के लिए अपनी तैयारियों पर बिंदुवार प्रस्तुति तैयार करने को कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 7:59 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन आगामी विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को राज्य का दौरा करेंगे. अधिकारियों ने इस बारे में बताया. उन्होंने बताया कि अपने दौरे के दौरान सुदीप जैन जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और राज्य के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. पश्चिम बंगाल में 294 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है.

एक निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार को बताया, ‘‘सुदीप जैन विधानसभा चुनाव की समग्र तैयारियों का जायजा लेने के लिए इस शुक्रवार को आएंगे. वह राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति की भी समीक्षा करेंगे. जिला प्रशासन से चुनाव के लिए अपनी तैयारियों पर बिंदुवार प्रस्तुति तैयार करने को कहा गया है.’’ अधिकारी ने कहा कि सुदीप जैन पश्चिम बंगाल की यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों में स्थानांतरित किए गए, खासकर प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :-  West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल में नई हिन्दूवादी पार्टी की एंट्री, बीजेपी की राह करेगी मुश्किल?



दौरे के बाद सौंपेंगे एक रिपोर्ट
उन्होंने बताया कि सुदीप जैन द्वारा विभिन्न जिलों में केंद्रीय बलों की तैनाती पर एक रिपोर्ट भी मांगे जाने की संभावना है. जैन का दौरा कितने दिनों का होगा इस बारे में पता नहीं चल पाया है. अपने दौरे के बाद सुदीप जैन चुनाव आयोग को एक रिपोर्ट सौंपेंगे.

ये भी पढ़ें :-  West Bengal Election 2021: बंगाल में आज रथ यात्रा शुरू करेंगे जेपी नड्डा, यहां जानें क्या है बीजेपी का चुनावी प्लान

पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं. एक ओर बीजेपी (BJP) राज्‍य में 200 सीटें जीत लेने का दावा कर रही है तो दूसरी ओर सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) खुद की जमीन बचाने की जुगत में लगी है.

टीएमसी के नेताओं का बीजेपी में जाने का सिलसिला जारी
बता दें कि इन चुनावों में बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर हो सकती है. दोनों दल एक दूसरे के नेताओं को अपने पक्ष में करने भी जुटे हुए हैं. हाल ही में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस के कुछ अन्य पूर्व नेताओं के साथ राष्ट्रीय राजधानी में बीजेपी में शामिल हुए थे. बनर्जी ने हाल ही में तृणमूल कांग्रेस छोड़ दी थी. उनके साथ विधायक प्रबीर घोषाल और बैशाली डालमिया तथा हावड़ा के पूर्व मेयर रतिन चक्रवर्ती एक विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे और भाजपा के केंद्रीय नेताओं से मुलाकात की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज