लाइव टीवी

वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा सुखोई-30 स्क्वाड्रन, समारोह में राजनाथ रहेंगे मौजूद

भाषा
Updated: January 15, 2020, 11:59 PM IST
वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा सुखोई-30 स्क्वाड्रन, समारोह में राजनाथ रहेंगे मौजूद
सुखोई-30 को बेड़े में शामिल किए जाने वाले इस समारोह का उद्घाटन 20 जनवरी को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. प्रतीकात्मक फोटो

तमिलनाडु (Tamil nadu) के तंजावुर में वायुसेना अड्डे पर यह समारोह आयोजित किया जाएगा. 20 जनवरी को एसयू-30 (SU-30) लड़ाकू स्क्वाड्रन को वायुसेना (Air force) के बेड़े में शामिल किया जाएगा.

  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की मौजूदगी में 20 जनवरी को एसयू-30 (SU-30) लड़ाकू स्क्वाड्रन को वायुसेना (Air force) के बेड़े में शामिल किया जाएगा. तमिलनाडु (Tamil nadu) के तंजावुर में वायुसेना अड्डे पर यह समारोह आयोजित किया जाएगा. एयर मार्शल अमित तिवारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. एक संवाददाता सम्मेलन में यहां तिवारी ने कहा कि यह दक्षिण में स्थित भारतीय वायुसेना का दूसरा अग्रिम लड़ाकू स्क्वाड्रन होगा.

सुखोई-30 को बेड़े में शामिल किए जाने वाले इस समारोह का उद्घाटन 20 जनवरी को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे. यह लड़ाकू विमान अपनी लंबी दूरी तक पहुंच व कई भूमिकाएं निभा सकने की क्षमता की वजह से बेहद सक्षम है. तिवारी ने कहा कि वायुसेना में नौवहन हमलावर स्क्वाड्रन में स्वदेशी ब्राह्मोस मिसाइलें भी तैनात हैं.

वायुसेना ने पूर्व में घोषणा की थी कि 222 स्क्वाड्रन द टाइगरशार्कसन को सुखोई के साथ एक जनवरी को फिर से खड़ा किया जाएगा. इस स्क्वाड्रन की स्थापना मूल रूप से 15 सितंबर 1969 को एक अन्य सुखोई लड़ाकू एसयू-7 के साथ की गई थी और बाद में इसमें मिग-27 लड़ाकू विमानों को शामिल किया गया. अधिकारियों ने कहा कि फिर से खड़ी की जा रही 222 स्क्वाड्रन ब्राह्मोस से युक्त सुखोई-30 लड़ाकू विमानों वाला होगा. इन विमानों में दोहरे इंजन होंगे.

यह भी पढ़ें....

मणिशंकर अय्यर का पाक में दावा-NRC के मुद्दे पर पीएम मोदी और अमित शाह में विवाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 10:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर