लाइव टीवी

Super Cyclone Amphan: बंगाल और ओडिशा के अलावा इन राज्यों पर भी दिखेगा तूफान अम्फान का असर

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 3:30 PM IST
Super Cyclone Amphan: बंगाल और ओडिशा के अलावा इन राज्यों पर भी दिखेगा तूफान अम्फान का असर
मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है (फोटो-AP)

Super Cyclone Amphan : सुबह मौसम विभाग की तरफ से कहा गया था कि ये तूफान थोड़ा कमजोर पड़ गया है. लेकिन एक बार फिर से इसकी रफ्तार बढ़ गई है. इस तूफान का असर कई राज्यों पर पड़ेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में इस सदी का पहला सुपर साइक्लोन 'अम्‍फान’ (Super Cyclone Amphan) बुधवार को समुद्र तट से टकराएगा. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में बारिश शुरू हो गई है और शाम तक हवा की रफ्तार भी डेढ़ सौ किलोमीटर प्रति घंटे को पार कर जाएगी. जबकि बुधवार सुबह से हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. सुबह मौसम विभाग की तरफ से कहा गया था कि ये तूफान थोड़ा कमजोर पड़ गया है. लेकिन एक बार फिर से इसकी रफ्तार बढ़ गई है. इस तूफान का असर कई राज्यों पर पड़ेगा.

पश्चिम बंगाल : मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है. 20 मई की सुबह उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में यह धीरे-धीरे तूफानी हवा में तब्दील होकर 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. धीरे-धीरे पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में और रफ्तार पकड़कर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगा तथा आज दोपहर से 20 मई की रात तक उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिलों के ऊपर 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

ओडिशा : यहां के कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश शुरू हो गई है. यहां के 12 जिलों में तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका जताई गई है. राज्य के 12 तटीय जिले गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खुर्दा और नयागढ़ में हाई अलर्ट है.



सिक्किम : मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान के चलते सिक्किम के कई इलाकों में भी भारी बारिश होगी. यहां हिमालय के तराई वाले इलाकों में भी हल्की बारिश होगी.



असम और मेघालय : असम और मेघालय के कई हिस्सों में बारिश होगी. 21 मई को इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

केरल : केरल के कई हिस्सों में चक्रवात ‘अम्फान’ के प्रभाव के चलते भारी बारिश हो रही है. रविवार की रात से तटीय शहर में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के बाद कोट्टायम जिले के वायकोम तालुक में भारी नुकसान होने की खबर है. वायकोम शहर में भारी बारिश के कारण कई पेड़ उखड़ गये और बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई.

कर्नाटक : कर्नाटक के तटवर्ती जिलों में सोमवार को मूसलाधार बारिश हुई. भारी बारिश के दौरान तेज हवाएं चल रही थीं और वज्रपात की भी घटनाएं हुईं. रविवार शाम से शुरू हुई बारिश के कारण लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन कुछ भागों में नुकसान भी हुआ जिसके कारण प्रशासन ने मंगलवार तक तटीय इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है.

बिहार : बिहार में भी अम्फान का असर पड़ेगा. इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होगी. खासकर तूफान का असर पश्चिम बंगाल के बॉर्डर से लगे इलाकों में होगा. इन इलाकों में अभी से ही लगातार बारिश हो रही है.

ये भी पढ़ें:-

सरकार की इन योजनाओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप, मिलते हैं सालाना ₹36 हजार

दुनिया में कोरोना Live: बीते 24 घंटे में 88000 नए केस मिले, करीब 3500 की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 3:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading