लाइव टीवी

बढ़ा खतरा : पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने के बाद इन राज्यों में असर दिखा सकता है Amphan

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 12:15 PM IST
बढ़ा खतरा : पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने के बाद इन राज्यों में असर दिखा सकता है Amphan
ओडिशा के तट पर अभी से तेज हवाएं चलती देखी जा सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक जिस समय सुपर साइक्लोन अम्फान (Super Cyclone Amphan) तटीय इलाकों से टकराएगा उस वक्त इसकी रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा की हो सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. महा चक्रवाती तूफान अम्फान (Super Cyclone Amphan) का असर अभी से ओडिशा में दिखने लगा है. ओडिशा के अलग-अलग जिलों में आज सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. एनडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियों की ओर से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से लोगों को हटाने का काम जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक जिस समय सुपर साइक्लोन अम्फान तटीय इलाकों से टकराएगा उस वक्त इसकी रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा की हो सकती है.

बता दें कि सुपर साइक्लोन अम्फान आज शाम तक पश्चिम बंगाल में सुंदरबन के पास लैंडफाल करेगा. ओडिशा में अभी से तेज हवाएं चल रही हैं और कई जिलों में बारिश हो रही है. चक्रवाती तूफान अम्फान की वजह से 20 मई तक मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. मछुआरों को आज बंगाल की उत्तरी खाड़ी और आस-पास के इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है. बताया जाता है कि उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और निकटवर्ती बांग्लादेश के तटों को 20 मई तक बंद कर दिया गया है. गजपति जिले के कुछ क्षेत्रों से भी भूस्खलन की आशंका के मद्देनजर लोगों को हटाया जा रहा है.

चक्रवाती तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ और भी कई राज्यों को अलर्ट किया गया है...



ओडिशा: जगतसिंहपुर, जाजपुर, कटक, पुरी, केंद्रपा, भद्रक, मयूरभंज, बालासोर और खोरडा के इलाकों में तेज़ बारिश हो सकती है. अम्फान की बढ़ती ताकत को देखते हुए बालासोर-भद्रक-मयूरभंज-जाजपुर जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी है.



पश्चिम बंगाल: दीघा, साउथ, नॉर्थ 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में तेज बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा अम्फान को लेकर कोलकाता, हावड़ा, हुगली और आसपास के जिलों में अलर्ट जारी किया गया है.

सिक्किम: चक्रवाती तूफान अम्फान का केंद्र भले ही पश्चिम बंगाल है लेकिन ये तूफान पश्चिम बंगाल के मालदा और दिनाजपुर से होते हुए सिक्किम की ओर बढ़ेगा. ऐसे में सिक्किम को भी अलर्ट कर दिया गया है.

असम और मेघालय: आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि सिक्किम में 21 मई को भारी बारिश होने की संभावना है जबकि इसके आसपास के जिलों में हल्की बारिश होगी. चक्रवाती तूफान का असर कई अन्य राज्यों में भी देखने को मिल सकता है. 21 मई को असम और मेघायल में बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें :-

नेपाल ने लिपुलेख-कालापानी को बताया अपना हिस्सा , कहा-हर कीमत पर लेकर रहेंगे
रोहिणी जेल के असिस्‍टेंट सुपरिंटेंडेंट निकले Corona पॉजिटिव
कालापानी-लिपुलेख को नेपाल के नक्शे में दिखाने का मनीषा कोइराला ने किया समर्थन
First published: May 20, 2020, 11:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading