लाइव टीवी

आसमान में साल का सबसे बड़ा चांद, लोगों ने देखा सुपर पिंक मून

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 2:19 AM IST
आसमान में साल का सबसे बड़ा चांद, लोगों ने देखा सुपर पिंक मून
चंद्रमा पर रोवर भेजने के लिए चंद्रयान 2 अभियान के लिए इसरो ने यह मिट्टी तैयार की थी.

7 अप्रैल साल का वह दिन जब चांद धरती के सबसे नजदीक था. इसे ही "Super Pink Moon" कहा जा रहा है. साल 2020 का सबसे बड़ा और सबसे चमकार चांद यानी सुपर मून. पूर्णिमा के सुपर मून की तस्वीरें पंजाब के लुधियाना से सामने आई.

  • Share this:
नई दिल्ली. मंगलवार की रात का चांद बेहद खास रहा. 7 अप्रैल साल का वह दिन जब चांद धरती के सबसे नजदीक था. इसे ही "Super Pink Moon" कहा जा रहा है. साल 2020 का सबसे बड़ा और सबसे चमकार चांद यानी सुपर मून. पूर्णिमा के सुपर मून की तस्वीरें पंजाब के लुधियाना से सामने आई. जिसमें चंद्रमा आकार में बड़ा और चमकार दिखाई दे रहा है. सुपर पिंक मून में चांद की रोशनी का खूबसूरत नजारा दिखाई दे रहा है.






पूर्णिमा पर चांद और धरती के बीच की दूरी कम हो जाती है, जिससे चंद्रमा की चमक बढ़ी हुई दिखाई देती है. सुपर पिंक मून के दौरान चंद्रमा सामान्य से 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार नजर आता है. सुपर पिंक मून के देखने से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती.



बता दें कि  इससे पहले 9 मार्च को सुपर मून दिखाई दिया था. अब अप्रैल में पिंक सुपर मून और इसके बाद फिर तीसरा सुपर मून मई के महीने में दिखाई देगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 2:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading