Home /News /nation /

सुपर संस्कारी साड़ी: अब बाज़ार में आए 'रेप प्रूफ कपड़े'

सुपर संस्कारी साड़ी: अब बाज़ार में आए 'रेप प्रूफ कपड़े'

एक वेबसाइट ने उतारे 'रेप प्रूफ कपड़े'

एक वेबसाइट ने उतारे 'रेप प्रूफ कपड़े'

वेबसाइट ने उन लोगों की मानसिकता पर करारा प्रहार किया है, जो कहते हैं कि लड़कियों का रेप छोटे कपड़ों के कारण होता है.

    कभी आपने सोचा है कि आपके पहनावे के कारण भी आपका रेप हो सकता है? जी हां, आपके छोटे कपड़े लोगों को रेप के लिए उकसाते हैं. इसलिए पूरे कपड़े पहनने चाहिए. बाहर छोड़िए आपके घर में ही ऐसे लोग होंगे जो आपको बार-बार कपड़ों के लिए टोकते होंगे. घर, बाहर, समाज, शहर के लोग बार-बार आपको अहसास कराते हैं कि रेप आपकी ही गलती के कारण होता है. इसके लिए आप ही जिम्मेदार हैं.

    हाल में देश की राजधानी से सटे गुरुग्राम में एक महिला छोटे कपड़े पहनी लड़कियों पर इस कदर गुस्सा हो गई कि उसने कैमरे पर ही कह दिया, 'तुम लोगों का तो रेप हो जाना चाहिए.' इसके बाद पूरे देश में लड़कियों के कपड़ों और लोगों की ओछी मानसिकता को लेकर बहस छिड़ गई. ताज्जुब तब हुआ जब उस महिला का समर्थन करने वाले लोग भी सामने आने लगे. उनका कहना था कि छोटे और शरीर दिखाने वाले कपड़ों के कारण रेप की घटनाएं होती हैं.

    अब सवाल खड़ा होता है कि फिर महिलाएं खुद को इन रेप की मानसिकता लिए घूम रहे दरिंदों से कैसे बचाएं? ज्यादातर लोग कहते हैं कि लड़कियों को अपने कपड़ों का चुनाव सोच-समझकर करना चाहिए. उनके मुताबिक यौन अपराध से बचने के लिए लड़कियों को संस्कारी कपड़े पहनने चाहिए. उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता और न ही वे इस ओर ध्यान देना चाहते हैं कि सलवार कमीज व बुर्का पहनी हुई लड़कियां तथा महिलाएं भी दरिंदगी का शिकार हो चुकी हैं.

    ऐसे ही लोगों की मानसिकता पर करारा प्रहार करते हुए कुछ युवाओं के समूह ने 'सुपर संस्कारी साड़ी' पेश की है. बोस्टन में रहने वाली लेखिका तनवी टंडन अहम मुद्दों पर व्यंग्य करने वाली एक वेबसाइट की सह-संस्थापक हैं. यह वेबसाइट महिला सुरक्षा और उनके पहनावे से जुड़े नियमों व नजरिये पर तीखे व्यंग्य करती है. इस वेबसाइट के पीछे चार लोगों की टीम है.

    ये भी पढ़ें- पति के सामने गैंगरेप और दरिंदगी के 14 दिन, पढ़ें-कब क्या हुआ?

    टंडन ने कहा कि दिल्ली की आंटी के वीडियो ने उन्हें और उनकी टीम को सोचने पर मजबर कर दिया. इसके बाद हमने सोचा कि व्यंग्य के जरिये ही हम इस गंभीर मुद्दे पर बात कर सकते हैं. इसी तरीके से हम पीड़ित को ही दोष देने और उसे नीचा दिखाने की प्रवृत्ति पर सख्त प्रहार कर सकते हैं. हमने यौन उत्पीड़न पर गंभीर बात करने के बजाय ऐसे लोगों की सोच का मजाक उड़ाने के बारे में सोचा. इसके बाद वेबसाइट ने 'सुपर संस्कारी साड़ी' पेश कर दी.

    वेबसाइट पर प्रोडक्ट के बारे में दी गई जानकारी में बताया गया है कि सुपर संस्कारी साड़ी एंटी-रेप तकनीक से बनाई गई है. साथ ही यह साड़ी कुछ भारतीयों की सोच को ध्यान में रखकर कुछ ऐसे बनाई गई है कि महिलाएं इसे पहनते ही अदृश्य हो जाएंगी. यह अति संस्कारी पहनावा आपको वहसी नजरों से बचाकर रखेगा, क्योंकि उन्हें आपके शरीर का कोई हिस्सा दिखाई ही नहीं देगा. जब दरिंदों को आपका कोई अंग दिखेगा ही नहीं तो आपका रेप भी नहीं होगा.

    टंडन ने बताया कि इस साड़ी की कीमत चंदे के बराबर रखा गया है. साड़ियों की इस श्रृंखला में एक 'महत्वाकांक्षी नारी ऑफिस साड़ी' है, जिसकी कीमत 500 रुपये रखी गई है. वहीं, एक साड़ी का नाम 'आइटम नंबर साड़ी' रखा गया है. इसकी कीमत 100 रुपये है. 'सन-स्कारी बीच वियर साड़ी' की कीमत 200 रुपये रखी गई है. वहीं, बिकनी की जगह बिकी-नहीं नाम से कपड़े हैं. आंटीजी के लिए 50 रुपये कीमत वाली 'लॉन्जवियर साड़ी' पेश की है. वहीं, 1000 रुपये कीमत वाली 'अच्छी बच्ची' साड़ी के जरिये छोटी-छोटी बच्चियों से हो रही दरिंदगी पर तीखा प्रहार किया है.

    ये भी पढ़ें: Alwar Gangrape: मुख्य आरोपी गिरफ्तार, कबूलनामे में कहा- हां, गलती हो गई

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Designer clothes, Gang Rape, India, Rape

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर