केंद्र को SC का निर्देश- 10 दिन में बताएं कब होगी लोकपाल की नियुक्ति

केंद्र को SC का निर्देश- 10 दिन में बताएं कब होगी लोकपाल की नियुक्ति
सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया

लोकपाल की नियुक्ति के मामले में अप्रैल में केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि चयन समिति में कानूनविद की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है.

  • Share this:
देश में लोकपाल की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बेहद रुख अपनाते केंद्र 10 दिनों के अंदर नियुक्ति की समयसीमा तय कर उसे सूचित करने का निर्देश दिया है.

इस मामले में केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल केके. वेणुगोपाल ने लोकपाल की नियुक्ति के संबंध में सरकार की ओर से प्राप्त लिखित निर्देश सौंपे और बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द ही इस मसले पर बैठक आयोजित करेंगे. बेंच ने इस मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई को तय की है.

दरअसल कोर्ट यहां कॉमन कॉज़ नाम की एक एनजीओ की तरफ से दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई कर रहा था. याचिका में 27 अप्रैल, 2017 को दिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद लोकपाल की नियुक्ति नहीं किए जाने का मुद्दा उठाया गया है.



कोर्ट ने पिछले साल अपने फैसले में कहा था कि प्रस्तावित संशोधनों के संसद में पारित होने तक लोकपाल कानून को निलंबित रखना ठीक नहीं है.



बता दें कि लोकपाल की नियुक्ति को लेकर याचिका पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि चयन समिति में कानूनविद की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि जल्दी ही लोकपाल की नियुक्ति होगी. इसके साथ ही कोर्ट ने मामले की सुनवाई 15 मई तक के लिए टाल दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading