पीएम केयर्स फंड को NDRF में ट्रांसफर करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

पीएम केयर्स फंड को NDRF में ट्रांसफर करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज
पीएम केयर्स फंड के खिलाफ दाखिल याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज.

बता दें कि पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) एक चैरिटेबल ट्रस्ट की भूमिका में है. एक जनहित याचिका में PM Cares Fund के गठन को चुनौती दी गई थी. पीएम केयर्स फंड के मुखिया प्रधानमंत्री हैं और सरकार इसका संचालन करती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund)  को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में डाली गई जनहित याचिका (PIL) खारिज हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि पीएम केयर्स फंड का पैसा एनडीआरएफ में ट्रांसफर करने की ज़रूरत नहीं है. कोर्ट ने कहा कि पीएम केयर्स फंड और एनडीआरएफ दो अलग-अलग फंड हैं, इसलिए कोई भी व्यक्ति या संस्था दोनों जगह दान कर सकता है.

बता दें कि पीएम केयर्स फंड एक चैरिटेबल ट्रस्ट की भूमिका में है. एक जनहित याचिका में PM Cares Fund के गठन को चुनौती दी गई थी. पीएम केयर्स फंड के मुखिया प्रधानमंत्री हैं और सरकार इसका संचालन करती है. लेकिन इसका ऑडिट CAG के बजाए निजी कंपनी करेगी. ये सूचना के अधिकार के तहत भी नहीं आएगा. इसी को देखते हुए याचिका में पीएम केयर्स फंड पर आपत्ति जताई गई है और इसकी पारदर्शिता पर सवाल उठाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें :- PM Cares के लिए अनुदान देने वालों के नामों का खुलासा क्यों नहीं करना चाहते प्रधानमंत्री: राहुल



याचिका में मांग की गई थी कि इस फंड के पैसे को पहले से ही इस काम के लिए मौजूद NDRF या SDRF में ट्रांसफर कर दिया जाए. साथ ही इस फंड में CSR का पैसा जाने पर भी आपत्ति जताई गई है. हालांकि सभी दलील सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सभी मांगों को खारिज कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज