अपना शहर चुनें

States

डॉक्टर कफील खान के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की यूपी सरकार की याचिका

डॉ. कफील खान  (File photo)
डॉ. कफील खान (File photo)

कफील (Kafeel) की रासुका अवधि गत छह मई को तीन माह के लिये और बढ़ाया गया था. गत 16 अगस्त को अलीगढ़ (Aligarh) जिला प्रशासन की सिफारिश पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने बीते 15 अगस्त को उनकी रासुका की अवधि तीन माह के लिये और बढ़ा दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2020, 12:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यूपी सरकार (UP Government) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक याचिका दाखिल कर डॉक्टर कफील खान के संबंध्ध में हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने आज याचिका खारिज कर दी है. हाईकोर्ट ने कफील खान पर लगाए गए एनएसए NSA को रद्द कर दिया था और पुलिस के खिलाफ सख्त टिप्पणी की थी. आज सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट (High Court) की टिप्पणी को हटाने की मांग भी खारिज कर दी.

इसलिए हुई थी डॉ. कफील की गिरफ्तारी

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी (NRC) को लेकर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में डॉ कफील खान को गिरफ्तार किया गया था. 1 सितंबर 2020 को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खान पर लगाए गए एनएसए को गलत बताते हुए हटाते हुए तुरंत रिहाई के आदेश दिए थे. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गोविंद माथुर और न्यायमूर्ति सौमित्र दयाल सिंह की पीठ ने कफील को तत्काल रिहा करने के आदेश दिये थे.



ख़लिस्तानी संगठन और उससे जुड़े NGO पर बड़े क्रैकडाउन की तैयारी में गृहमंत्रालय-सूत्र
अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने का लगा था आरोप

पिछले साल अगस्त में कफील खान को गिरफ्तार किया गया था. कफील पर अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा था. डॉ कफील अगस्त 2017 में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी से बड़ी संख्या में मरीज बच्चों की मौत के मामले से चर्चा में आये थे. डॉक्टर खान को पिछले साल दिसम्बर में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सीएए के विरोध में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में इस साल जनवरी में गिरफ्तार किया गया था.

उन्हें मथुरा जेल भेजा गया था. फरवरी में उन्हें अदालत से जमानत मिल गयी थी, मगर जेल से रिहा होने से ऐन पहले 13 फरवरी को उन पर रासुका के तहत कार्यवाही कर दी गयी थी, जिसके बाद से वह 1 सितंबर तक जेल में रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज