'ब्लू व्हेल' गेम पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया सरकार को नोटिस

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 3:15 PM IST
'ब्लू व्हेल' गेम पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया सरकार को नोटिस
उच्चतम न्यायालय
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 3:15 PM IST

बच्चों को सुसाइड के लिए बरगलाने वाले 'ब्लू व्हेल चैलेंज' गेम पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह एक एक्सपर्ट कमेटी बनाए जो ऑनलाइन कंटेंट को लेकर जरूरी कदम उठाए.


मालूम हो कि इस जानलेवा गेम पर सरकार ने प्रतिबंध लगाया हुआ है. साथ ही गूगल इंडिया, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और प्रमुख सोशल मीडिया साइटों से इस गेम के लिंक हटाने के लिए कहा है.

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ निदेशक अरविंद कुमार ने 11 अगस्त को निर्देश जारी कर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप से कहा था कि ब्लू व्हेल चैलेंज से जुड़े लिंक फौरन हटाए जाएं.

केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार से ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ पर बैन की मांग की थी. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को इस गेम के बारे में शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया था. लेकिन बताया गया है कि केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हूआ.

इसलिए अब सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. अगस्त में इस मामले को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में भी एक याचिका दायर की गई थी. इस पर कोर्ट ने 'ब्लू व्हेल गेम' के कारण बच्चों द्वारा आत्महत्या किये जाने के मामले पर चिंता जताई थी.
First published: October 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर