गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग चुनाव? कांग्रेस की याचिका पर EC को नोटिस

दो राज्यसभा सीटों के लिए अलग उपचुनावों के खिलाफ गुजरात कांग्रेस की याचिका पर चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट को नोटिस जारी किया है.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 12:38 PM IST
गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग चुनाव? कांग्रेस की याचिका पर EC को नोटिस
गुजरात कांग्रेस की याचिका पर चुनाव आयोग को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 12:38 PM IST
उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि गुजरात में रिक्त हुई राज्यसभा की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर बुधवार को सुनवाई की जाएगी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी की वरिष्ठ नेता स्मृति ईरानी के क्रमश: गांधीनगर और अमेठी से लोकसभा पहुंचने के बाद गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं.

न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ के समक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने मामले की तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया. पीठ ने इसे स्वीकार करते हुए कहा कि इस पर 19 जून (बुधवार) को सुनवाई की जाएगी. पीठ ने कहा, यह ऐसा मुद्दा नहीं है जिसे चुनावी याचिका के माध्यम से उठाया जा सके, इसलिए इस पर सुनवाई आवश्यक है. गुजरात कांग्रेस की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय के कुछ फैसले हैं जो उनके पक्ष में हैं. इस पर पीठ ने कहा, हम अभी कुछ नहीं कह रहे हैं. हमें यह तय करना होगा कि यह सामान्य रिक्ति है या फिर संवैधानिक. इस मामले पर सुनवाई जरूरी है.

चुनाव आयोग की ओर से 15 जून को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दोनों सीटों के लिए चुनाव पांच जुलाई को ही होने हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि राज्यसभा सहित दोनों सदनों की सभी रिक्तियों पर उपचुनाव के लिए उन्हें ‘अलग-अलग रिक्तियां’ माना जाएगा और अलग-अलग अधिसूचना जारी की जाएगी तथा चुनाव भी अलग-अलग होंगे. हालांकि इनका कार्यक्रम समान हो सकता है. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार में अमित शाह गृह मंत्रालय और स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का प्रभारी बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें :- गुजरात राज्यसभा चुनावों को कांग्रेस ने बताया असंवैधानिक, SC में दी चुनौती

राज्यसभा की छह खाली सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव
इस बार के लोकसभा चुनाव में कई राज्यसभा सदस्यों ने भी जीत दर्ज की है. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उच्च सदन की खाली हुईं छह सीटों पर उप-चुनाव पांच जुलाई को होंगे. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक ओडिशा, बिहार और गुजरात से रिक्त हुई छह सीटों पर उपचुनाव होंगे. जिन छह राज्यसभा सीटों पर उप-चुनाव निर्धारित होंगे उनमें बिहार की एक, गुजरात की दो और ओडिशा की तीन सीटें शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें :- गुजरात में पानी मांगने गई महिला को विधायक ने सरेआम पीटा, वीडियो वायरल
Loading...

इन सदस्यों ने जीता लोकसभा चुनाव
बिहार से रविशंकर प्रसाद, गुजरात से अमित शाह और स्मृति ईरानी जबकि ओडिशा से बीजद के अच्युतानंद सामांत लोकसभा के सदस्य चुने गए हैं. ओडिशा से ही राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देब के विधानसभा सदस्य चुने जाने तथा सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे की वजह से ये सीटों खाली हुई हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...