SC/ST Reservation in Promotion: SC ने हाईकोर्ट के आदेश पर यथास्थिति बनाये रखने को कहा

हाईकोर्ट ने पिछले साल 26 सितंबर को संविधान पीठ की ओर से दिये गये फैसले का संज्ञान लेते हुए केंद्र को तीन महीने में इस आदेश का पालन करने को कहा था.

News18Hindi
Updated: April 16, 2019, 9:38 AM IST
SC/ST Reservation in Promotion: SC ने हाईकोर्ट के आदेश पर यथास्थिति बनाये रखने को कहा
News18 Creative
News18Hindi
Updated: April 16, 2019, 9:38 AM IST
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश पर सोमवार को यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया जिसमें केंद्र से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के कर्मचारियों को सरकारी नौकरियों की पदोन्नति में आरक्षण (SC/ST Reservation in Promotion) देने पर शीर्ष अदालत के फैसले का तीन महीने के अंदर पालन करने को कहा गया था.

हाईकोर्ट ने बीते साल 12 नवंबर को दिये आदेश में कहा था कि अधिकारी, सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ के फैसले का पालन करने के लिए बाध्य हैं जिसने एससी और एसटी समुदाय (SC/ST) के लोगों को सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण देने की बात कही है.



हाईकोर्ट ने पिछले साल 26 सितंबर को  संविधान पीठ की ओर से दिये गये फैसले का संज्ञान लेते हुए केंद्र को तीन महीने में इस आदेश का पालन करने को कहा था.

यह भी पढ़ें:  DMK के दफ्तर में मिला नोटों का अंबार, तमिलनाडु की इस रद्द पर हो सकता है चुनाव

हाईकोर्ट के आदेश को केंद्र सरकार ने चुनौती दी थी. इस पर सोमवार को जस्टिस एस ए बोबडे और  जस्टिस एस ए नजीर की पीठ के समक्ष सुनवाई हुई. बेंच ने कहा कि इस मुद्दे पर विस्तार से सुनवाई जरूरी है. बेंच ने कहा, ‘हम आज इस पर यथास्थिति बनाकर रखना उचित समझते हैं.’

यह भी पढ़ें:  Notre-Dame Fire: पेरिस के अधिकारियों ने कहा- 'संरक्षित' किया गया कैथेड्रल का मुख्य भवन

इससे पहले अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि हाईकोर्ट को इस तरह के आदेश पारित नहीं करने चाहिए. वेणुगोपाल ने कहा कि एससी और एसटी समुदायों को सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट फैसला करेगा लेकिन हाईकोर्ट का निर्देश केंद्र के लिए समस्या है. बेंच ने कहा कि वह इस मुद्दे से संबंधित कुछ अन्य याचिकाओं पर भी  गर्मियों की छुट्टी के बाद सुनवाई करेगी.
Loading...

यह भी पढ़ें: योगी-मायावती के बाद EC ने अब आजम खान और मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर लगाई रोक

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार