• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सुप्रीम कोर्ट ने की उच्च न्यायालयों में एक बार में सबसे बड़े फेरबदल की सिफारिश, 41 जजों का नाम शामिल

सुप्रीम कोर्ट ने की उच्च न्यायालयों में एक बार में सबसे बड़े फेरबदल की सिफारिश, 41 जजों का नाम शामिल

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से की गईं सिफारिशें आगे की प्रक्रिया के लिए केंद्रीय कानून मंत्रालय तक शनिवार को पहुंचेंगी. (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से की गईं सिफारिशें आगे की प्रक्रिया के लिए केंद्रीय कानून मंत्रालय तक शनिवार को पहुंचेंगी. (फाइल फोटो)

Supreme Court Update: जस्टिस यूयू ललित, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और एलएन राव भी इस कॉलेजियम में शामिल थे. इस दौरान 28 HC जजों के तबादले करने की भी सिफारिश की गई है. कॉलेजियम की तरफ से दिए गए 41 नामों में 13 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं और 28 जज हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमन्ना (Justice NV Ramana) की अगुवाई में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) ने शुक्रवार को उच्च न्यायालयों के 41 न्यायाधीशों की भूमिका में बदलाव की सिफारिश की है. कहा जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में इतनी बड़ी संख्या में नामों की सिफारिश की है. कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के 8 जजों को अलग-अलग उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) और HC के 5 चीफ जस्टिस को किसी अन्य HC का प्रमुख बनाने की सिफारिश की गई है.

    इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिस यूयू ललित, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड़ और एलएन राव भी इस कॉलेजियम में शामिल थे. इस दौरान 28 HC जजों के तबादले करने की भी सिफारिश की गई है. कॉलेजियम की तरफ से दिए गए 41 नामों में 13 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं और 28 जज हैं. उम्मीद की जा रही है कि सभी सिफारिशें आगे की प्रक्रिया के लिए केंद्रीय कानून मंत्रालय तक शनिवार को पहुंचेंगी.

    कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को इलाहबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है. त्रिपुरा HC के प्रमुख अकील कुरैशी का तबादला राजस्थान करने की बात कही गई है. ट्रांसफर किए गए 4 अन्य चीफ जस्टिस में जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी (आंध्र प्रदेश HC से छत्तीसगढ़ HC), मोहम्मद रफीक (मध्य प्रदेश HC से हिमाचल प्रदेश HC), जस्टिस इंद्रजीत महंती (राजस्थान HC से त्रिपुरा HC) और जस्टिस विश्वनाथ (मेघालय HC से सिक्किम HC) का नाम शामिल है .

    मध्य प्रदेश HC के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव को कलकत्ता हाईकोर्ट का प्रमुख बनाने की सिफारिश की गई है. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश को चीफ जस्टिश के तौर पर आंध्र प्रदेश भेजने की बात कही गई है. इलाहबाद HC की जस्टिस ऋतुराज अवस्थी को कर्नाटक HC का मुख्य न्यायाधीश, जस्टिश सतीश चंद्र शर्मा को तेलंगाना HC की प्रमुख बनाने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट की तरफ से की गई है.

    मेघालय HC के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश रंजीत वी मोरे को मेघालय का चीफ जस्टिस, कर्नाटक HC में जज अरविंद कुमार को गुजरात HC का मुख्य न्यायाधीश, हिमाचल प्रदेश में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रवि विजयकुमार मलीमथ को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का प्रमुख बनाने की सिफारिश की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज