अपना शहर चुनें

States

सुप्रीम कोर्ट का चुनाव में EVM का इस्तेमाल बंद करने के लिये दाखिल याचिका पर विचार से इंकार

पीठ ने अपने आदेश में कहा कि संक्षिप्त सुनवाई के बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस लेने का अनुरोध किया. फाइल फोटो
पीठ ने अपने आदेश में कहा कि संक्षिप्त सुनवाई के बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस लेने का अनुरोध किया. फाइल फोटो

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की पीठ ने सवाल किया कि याचिकाकर्ता को यह जानकारी कहां से मिली कि मतदान का अधिकार (Voting Rights) मौलिक अधिकार (Fundamental Rights) है. साथ ही पीठ ने अधिवक्ता से कहा कि वह जनहित याचिका वापस लेकर पहले हाईकोर्ट जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2021, 9:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने चुनावों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) का इस्तेमाल बंद करने का चुनाव आयोग को निर्देश देने के लिये दायर याचिका पर बुधवार को विचार करने से इंकार कर दिया. शीर्ष कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को पहले हाईकोर्ट (High Court) जाना चाहिए. प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमणियन की पीठ चुनावों में मतपत्रों के माध्यम से मतदान के लिये दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

यह याचिका कन्याकुमारी स्थित अधिवक्ता सीआर जया सुकिन ने दायर की थी. याचिका में मतपत्रों से मतदान को अधिक भरोसेमंद बताते हुए कहा गया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेडछाड़ की जा सकती है. वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से याचिका पर सुनवाई के दौरान दलील दी गयी कि मतदान का अधिकार मौलिक अधिकार है और निर्वाचन आयोग द्वारा लगातार ईवीएम के इस्तेमाल से उनके अधिकार का अतिक्रमण हो रहा है.

इस पर पीठ ने सवाल किया कि उन्हें यह जानकारी कहां से मिली कि मतदान का अधिकार मौलिक अधिकार है. साथ ही पीठ ने अधिवक्ता से कहा कि वह यह जनहित याचिका वापस लेकर पहले हाईकोर्ट जाएं. पीठ ने अपने आदेश में कहा कि संक्षिप्त सुनवाई के बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस लेने और हाईकोर्ट जाने की छूट प्रदान करने का अनुरोध किया.

पीठ ने याचिका वापस लेने और हाईकोर्ट संबंधी छूट के साथ याचिका खारिज कर दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज