UGC का फैसला बरकरार, SC ने कहा- फाइनल परीक्षा के बिना डिग्री नहीं, तारीख टाल सकती हैं राज्य सरकारें

UGC का फैसला बरकरार, SC ने कहा- फाइनल परीक्षा के बिना डिग्री नहीं, तारीख टाल सकती हैं राज्य सरकारें
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of India)

SC judgement on UGC: सुप्रीम कोर्ट ने फाइनल ईयर की परीक्षाओं को टालने से जुड़ी अलग-अलग याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के फैसले को बरकरार रखा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 1:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने यूजीसी (UGC) के फैसले को बरकरार रखते हुए कहा है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं (Final Year Exams) 30 सितंबर तक कराई जाएं. अदालत ने कहा- 'राज्य अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बिना छात्रों को पास नहीं कर सकते.' आदित्य ठाकरे की युवा सेना समेत कई याचिकाओं में कोरोना वायरस संकट के बीच परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की गई थी. याचिकाओं में छात्रों के सामने आने वाली कठिनाइयों का हवाला देते हुए कहा गया कि सभी शैक्षणिक संस्थान वायरस के संकट के कारण बंद हैं. मांग की गई थी कि परीक्षा रद्द की जानी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट कोर्ट ने कहा कि राज्यों को छात्रों को पास करने के लिए परीक्षा आयोजित करनी चाहिए. कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत राज्यों में महामारी को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित की जा सकती हैं और तारीख तय करने के लिए यूजीसी से सलाह ली जा सकती है. कोर्ट ने कहा कि जो राज्य 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के इच्छुक नहीं हैं, उन्हें यूजीसी को इसकी जानकारी देनी होगी. जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने अपना फैसला सुनाया जिसने 18 अगस्त को इस विषय पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था

क्या थे UGC और याचिकाकर्ताओं के तर्क

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading