दिल्‍ली हाईकोर्ट ने कंसंट्रेटर आयात पर IGST को कहा था असंवैधानिक, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई आदेश पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक. (File pic)

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए आयातित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) पर आईजीएसटी लगाए जाने को 21 मई को असंवैधानिक करार दिया था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्‍ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) के उस आदेश के क्रियान्वयन पर मंगलवार को रोक लगा दी, जिसमें व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए लोगों द्वारा आयातित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) पर केंद्र के लगाए एकीकृत माल एवं सेवा कर (IGST) को असंवैधानिक करार दिया गया था.

    जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एमआर शाह की विशेष पीठ ने याचिका पर नोटिस जारी किया और हाईकोर्ट के समक्ष जनहित याचिका दायर करने वाले याचिकाकर्ता से जवाब देने का निर्देश दिया.



    पीठ ने कहा, ‘हम दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के क्रियान्वयन पर अगले आदेश तक रोक लगा रहे हैं.’ अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने बताया कि जीएसटी परिषद की बैठक आठ जून को होगी और इसमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समेत कोविड-19 से संबंधित आवश्यक वस्तुओं को छूट देने पर विचार किया जाएगा.

    दिल्ली हाईकोर्ट ने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए आयातित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर आईजीएसटी लगाए जाने को 21 मई को असंवैधानिक करार दिया था. अदालत ने इस संदर्भ में एक मई को जारी वित्त मंत्रालय की अधिसूचना खारिज कर दी थी.

    अधिसूचना में कहा गया था कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए आयातित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर 12 प्रतिशत आईजीएसटी लगेगा, फिर चाहे वह उपहार के रूप में या अन्य किसी तरीके से आए हों.