• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • धनबाद के जज की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, जजों की सुरक्षा पर जताई चिंता

धनबाद के जज की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, जजों की सुरक्षा पर जताई चिंता

निचली अदालतों में कानून व्यवस्था को लेकर मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमना ने स्वत: संज्ञान लिया.  (फ़ाइल फोटो)

निचली अदालतों में कानून व्यवस्था को लेकर मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एन वी रमना ने स्वत: संज्ञान लिया. (फ़ाइल फोटो)

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना (NV Ramana) ने कहा कि वो अदालत (Court) के बाहर और अदालत परिसर के अंदर जजों की सुरक्षा को लेकर मामले की सुनवाई करेंगे. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ये सुनिश्चित करेगा की निचली अदालत में जज बिना किसी भय के काम कर पाएं.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. झारखंड (Jharkhand) के धनबाद (Dhanbad) में मॉर्निंग वॉक पर निकले जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद (Uttam Anand) की मौत का मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने देश भर की निचली अदालतों में कानून व्यवस्था को लेकर स्वत: संज्ञान लिया. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना (NV Ramana) ने कहा कि वो अदालत के बाहर और अदालत परिसर के अंदर जजों की सुरक्षा को लेकर मामले की सुनवाई करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ये सुनिश्चित करेगा की निचली अदालत में जज बिना किसी भय के काम कर पाएं.

    सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार से धनबाद के जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की संदिग्ध मौत पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना ने कहा, ‘देश भर से ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जहां निचली अदालतों में जज सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे.’ हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि धनबाद के मामले में जो कार्रवाई झारखंड हाईकोर्ट में चल रही है वो चलती रहेगी. सुप्रीम कोर्ट उसमें किसी भी तरह का कोई दखल नहीं देगा.

    इसे भी पढ़ें :- Dhanbad Judge Murder: दो आरोपियों को 5 दिन की रिमांड, शक की सुई अपहरण गैंग की तरफ

    बता दें कि झारखंड के धनबाद में मॉर्निंग वॉक पर निकले जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत की मामले का हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए शहर के आला पुलिस अधिकारियों को तलब किया है. आनंद की सड़क हादसे में मौत के बाद सामने आए सीसीटीवी फुटेज ने हत्या की आशंका को गहरा दिया है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (SCBA) ने शीर्ष अदालत से इस पूरे मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की है. SCBA ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि इस मामले की स्वतंत्र जांच होनी चाहिए क्योंकि जिस तरह घटना को अंजाम दिया गया है, उसके पीछे बड़ी साजिश हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें :- Dhanbad Judge Murder: झारखंड के वकील आज नहीं करेंगे काम, पुलिस मार रही छापे, हत्याकांड की 10 बड़ी बातें

    सीसीटीवी में दिखा ऑटों ने जान-बूझकर मारी टक्‍कर
    दरअसल मॉर्निंग वॉक पर निकले जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की हादसे​ में मौत का जो सीसीटीवी फुटेज सामने आया है, उससे काफी हद तक यह स्पष्ट हुआ है कि ऑटो ने टक्कर जानबूझकर मारी. पूर्व विधायक के करीबी रंजय हत्याकांड जैसे कई महत्वपूर्ण मामलों में सुनवाई करने वाले जज की मौत को हत्या का मामला मानकर पुलिस हर पहलू की जांच में जुटी है. पुलिस के आला अफसरों का कहना है कि जल्द ही इस कांड का खुलासा कर दोषियों को सज़ा दिलवाई जाएगी. वहीं, विधायक ने इस केस में सीबीआई जांच की मांग कर दी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन