लाइव टीवी

जस्टिस अकील कुरैशी के प्रमोशन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

भाषा
Updated: October 21, 2019, 11:37 PM IST
जस्टिस अकील कुरैशी के प्रमोशन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
न्यायमूर्ति अकील कुरैशी की पदोन्नति के मामले पर सुनवाई करेगा उच्चतम न्यायालय

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने जस्टिस अकील कुरैशी (justice akil qureshi) के प्रमोशन पर दायर की गई याचिका पर सुनवाई करने पर सहमति जताई है.

  • Share this:
नयी दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बम्बई हाईकोर्ट के न्यायाधीश अकील कुरैशी (justice akil qureshi) को त्रिपुरा हाईकोर्ट (Tripura High Court) के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने को लेकर दायर एक याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने पर सहमति जताई. गुजरात हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने अपनी याचिका में न्यायमूर्ति कुरैशी को त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने संबंधी शीर्ष अदालत के कॉलेजियम के फैसले को लागू करने के लिए केन्द्र को निर्देश देने की मांग की है.

कॉलेजियम ने पहले न्यायमूर्ति कुरैशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी और बाद में केन्द्र की एक सूचना पर संज्ञान लेने के बाद कॉलेजियम ने त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनका स्थानांतरण किया.

याचिका में आरोप- केंद्र में आदेश का पालन नहीं किया
गुजरात उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ ने यह याचिका दायर की है. याचिका में आरोप लगाया गया है कि कॉलेजियम की सिफारिशों का केन्द्र द्वारा अनुपालन नहीं किया गया है. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति एसए नजीर की एक पीठ को संघ की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातरा ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा कई निर्णयों का पालन किया जाना अभी बाकी है.

पीठ ने कहा, 'हम शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई करेंगे.' गुजरात उच्च न्यायालय अधिवक्ता संघ ने अपनी याचिका में न्यायमूर्ति कुरैशी को पदोन्नत और स्थानांतरण करने संबंधी कॉलेजियम की सिफारिशों को लागू करने के लिए केन्द्र को निर्देश देने का अनुरोध किया है.

10 मई को की गई थी नियुक्ति की सिफारिश
प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने केन्द्र से न्यायमूर्ति कुरैशी को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी. इसके बाद यह सिफारिश की गई कि न्यायमूर्ति कुरैशी को त्रिपुरा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाये.
Loading...

कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति कुरैशी को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश इस वर्ष 10 मई को की थी. संघ ने अपनी याचिका में दावा किया कि हालांकि, केंद्र ने न्यायमूर्ति कुरैशी की नियुक्ति वाली फाइल को मंजूरी नहीं दी और सात जून को एक अधिसूचना के जरिये न्यायमूर्ति रवि शंकर झा को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त कर दिया.

ये भी पढ़ें: चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुना सकता है फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 11:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...