LIVE NOW

News Blog: सबरीमामला मामले में पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई के लिए तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहें News 18 Hindi...

Hindi.news18.com | November 13, 2018, 4:12 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated November 13, 2018

हाइलाइट्स

4:12 pm (IST)

हर आयु वर्ग की महिलाओं को सबरीमला मंदिर में प्रवेश की अनुमति देने संबंधी आदेश की समीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर फैसले के बाद ही नयी याचिकाओं पर सुनवाई होगी : सुप्रीम कोर्ट (भाषा इनपुट)

 

4:10 pm (IST)

अदालत ने कहा है कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित 28 सितंबर को दिए गए फैसले पर कोई स्टे नहीं लगेगा.

3:57 pm (IST)

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा है कि सबरीमाला मामले से जुड़ी याचिकाओं पर 22 जनवरी को सुनवाई होगी.  वहीं बीजेपी के केरल अध्यक्ष श्रीधरन पिल्लई ने 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई करने के फैसले को मंदिर में महिलाओं की एंट्री के दिए फैसले का विरोध करने वालों की जीत बताया है.

3:52 pm (IST)

सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला मामले में पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई पर तैयार हो गया है.


3:48 pm (IST)

सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला मामले में पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई के लिए तैयार हो गया है. अदालत ने कहा है कि सभी 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर ओपन कोर्ट हियरिंग होगी.

3:31 pm (IST)

सुप्रीम कोर्ट में सबरीमाला मामले से जुड़े 49 याचिका पर सुनवाई शुरू हो गई है.49 पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई , भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में जस्टिस आरएफ नरिमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदू मल्होत्रा की पीठ कर रही है.

3:27 pm (IST)

भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के चेंबर में मामले की सुनवाई होगी. इस मामले में ओपन कोर्ट हियरिंग नहीं होगी.  सर्वोच्च न्यायालय में चेंबर में होने वाली सुनवाई के दौरान वकील मौजूद नहीं रहते. 

12:16 pm (IST)
प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली बेंच ने सबरीमाला विवाद में दायर याचिकाओं की ओपन कोर्ट में सुनवाई की गुजारिश खारिज कर दी है. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा, 'इन याचिकाओं पर आज तीन बजे सुनवाई होगी. हम इस पर इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहते.'

11:54 am (IST)
सबरीमाला विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का क्या था फैसला?
सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 28 सितंबर को 4:1 के बहुमत से अपने फैसले में कहा था कि सबरीमाला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए. पीठ ने कहा था कि महिलाओं के प्रवेश पर इस तरह का प्रतिबंध लैंगिक भेदभाव है.

LOAD MORE
सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में जस्टिस आरएफ नरिमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदू मल्होत्रा की पीठ ने 49 पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई की.अदालत ने सभी पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई की मांग स्वीकार कर ली है.

कोर्ट के इस आदेश के बाद केरल में कई जगह हिंसक विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था. इस आदेश के खिलाफ अब तक 49 पुनर्विचार याचिकाएं दायर की गई हैं, जिस पर कोर्ट में शाम 3 बजे से सुनवाई शुरू हो गई है.

इसके अलावा आज उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम पक्ष और विपक्ष के नेता बेंगलुरु में दिवंगत केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.

वहीं नेशनल हेराल्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी की याचिकाओं पर आज को सुनवाई करेगा, जिसमें उन्होंने वर्ष 2011-12 के कर आकलन के एक मामले को दोबारा खोले जाने में उन्हें राहत देने से इनकार करने के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी है.

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहें News18 Hindi...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज