लाइव टीवी

18 विधायकों को मद्रास HC ने ठहराया अयोग्य, AIADMK ने कहा- गद्दारों के लिए सही सबक

News18.com
Updated: October 25, 2018, 4:15 PM IST
18 विधायकों को मद्रास HC ने ठहराया अयोग्य, AIADMK ने कहा- गद्दारों के लिए सही सबक
टीटीवी दिनाकरन (तस्वीर- पीटीआई)

मद्रास हाईकोर्ट ने 14 जून को विधायकों को अयोग्‍य करार दिए जाने के फैसले पर सुनवाई करते हुए बंटा हुआ फैसला दिया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस एम सत्‍यनारायण को तीसरा जज नियुक्‍त किया था.

  • News18.com
  • Last Updated: October 25, 2018, 4:15 PM IST
  • Share this:
तमिलनाडु में एआईएडीएमके के 18 विधायकों के अयोग्यता के मामले में मद्रास हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त किए गए तीसरे जज एम सत्यनारायण ने तमिलनाडु के स्पीकर के फैसले को सही ठहराया. इस फैसले के बाद एआईएडीएमके के 18 विधायक विधानसभा के सदस्य नहीं रह जाएंगे. टीटीवी दिनाकरन के लिए यह बड़ा झटका है. हालांकि दिनाकरन ने कहा है कि यह उनके लिए कोई परेशानी वाली बात नहीं है. उन्होंने कहा, 'हम परिस्थितियों का मुकाबला करेंगे और मीटिंग करके फैसला लेंगे की भविष्य में क्या करना है.

राजनीतिक महकमे में इस फैसले को काफी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा था क्योंकि इससे तमिलनाडु की राजनीति काफी कुछ तय होगी. इन विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के बाद यह एआईएडीएमके के लिए भी काफी चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि जयललिता के निधन के बाद से ही इसकी प्रसिद्धि दिन-ब-दिन गिरती जा रही है. पिछले साल आर के नगर सीट पर हुआ उपचुनाव इसका उदाहरण है.



ये भी पढ़ें:  नई पार्टी बनाकर तमिलनाडु के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे रजनीकांत
बता दें कि एआईएडीएमके के 18 विधायकों ने गवर्नर को पत्र लिखकर पलानीस्वामी सरकार में अविश्वास ज़ाहिर किया था जिसके  बाद उन्हें विधानसभा की सदस्यता के अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसके अलावा चार और भी विधायक जिन्होंने एआईएडीएमके के चुनाव चिह्न पर लड़ा था उन्होंने भी दिनाकरन के प्रति अपना समर्थन ज़ाहिर किया है. मौजूदा समय में एआईएडीएमके के पास स्पीकर के अलाव 116 विधायक हैं. लेकिन इसमें ये चार विधायक भी शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में पार्टी के खिलाफ बगावत की है.

ये भी पढ़ेंः MGR की तरह कामयाब हो पाएंगे 'नेता' रजनीकांत?

इस वक्त कुल 234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा में डीएमके के 89, कांग्रेस के 8 और आईयूएमएल के पास एक विधायक है. अम्मा मक्क्ल मुन्नेत्र कणगम चीफ टीटीवी दिनाकरन को आरके नगर सीट से पिछले साल निर्दलीय चुना गया था. इस बीच उन्होंने सभी 18 विधायकों को तिरुवेनवेल्ली के पास एक रिज़ॉर्ट में रुकने को कहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2018, 8:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर