Home /News /nation /

सुप्रीम कोर्ट करेगा 40 दोषियों की जान का फैसला, आज शुरू होगी फांसी के खिलाफ लंबित याचिकाओं पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट करेगा 40 दोषियों की जान का फैसला, आज शुरू होगी फांसी के खिलाफ लंबित याचिकाओं पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में मौत की सजाओं से जुड़े मामलों पर सुनवाई शुरू हो रही है. (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट में मौत की सजाओं से जुड़े मामलों पर सुनवाई शुरू हो रही है. (फाइल फोटो)

Supreme Court Update: सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किए गए कई मामलों में आरोपियों की तरफ से दायर की गई अपीलें हैं, जिनके खिलाफ संबंधित उच्च न्यायालयों (High Courts) ने मौत की सजा की पुष्टि कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट में आज यानि मंगलवार से मौत की सजा (Death Penalty) से जुड़े 40 मामलों की सुनवाई शुरू होने जा रही है. इस मामले में अदालत की तरफ से बुधवार को एक सर्कुलर भी जारी किया गया था. इन मामलों में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) का आतंकवादी मोहम्मद आरिफ का नाम भी शामिल है. हाल ही में उच्च न्यायालय की तरफ से जारी हुई एसओपी में मामले की अंतिम सुनवाई वर्चुअल के बजाए कोर्ट में ही किए जाने की बात की गई थी.

    1 सितंबर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जारी की गई सूची में 40 मामले शामिल थे. सर्कुलर में कहा गया था, ‘ध्यान दें कि नीचे दिए गए मौत के मामलों को तीन जजों की बेंच के सामने 7 सितंबर 2021 (मंगलवार) से सूचीबद्ध किया जाएगा.’ मामले में शामिल आरिफ उर्फ अशफाक को साल 2000 में हुए लाल किले हमले मामले में दोषी ठहराया गया था. इस हमले में सेना को दो जवानों समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी.

    इस सूची में दोषियों की चार समीक्षा याचिकाएं भी शामिल हैं, जिनकी अपील को शीर्ष अदालत ने मौत की सजा बरकरार रखते हुए खारिज कर दिया था. सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किए गए कई मामलों में आरोपियों की तरफ से दायर की गई अपीले हैं, जिनके खिलाफ संबंधित उच्च न्यायालयों ने मौत की सजा की पुष्टि कर दी है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जारी एसओपी में कहा गया था कि वे कोविड-19 नियमों की कड़े पालन के साथ मंगलवार से गुरुवार तक हाइब्रिड ऑप्शन लागू करेंगे.

    28 अगस्त को सेक्रेटरी जनरल की तरफ से जारी एसओपी में बताया गया था कि अदालतें सोमवार और शुक्रवार को विभिन्न मामलों की सुनवाई वर्चुअल तरीके से ही जारी रखेंगी. बीते साल मार्च से ही एपेक्स कोर्ट कोरोना वायरस महामारी के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई कर रहा है. हालांकि, कई बार संस्थाओं और वकीलों ने अदालतों में फिजिकल हियरिंग दोबारा शुरू करने की मांग उठाई है.

    Tags: Death penalty, High Courts, Supreme Court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर