होम /न्यूज /राष्ट्र /

सड़कों पर गड्ढों की वजह से होने वाली मौत को सुप्रीम कोर्ट ने बताया 'भयावह'

सड़कों पर गड्ढों की वजह से होने वाली मौत को सुप्रीम कोर्ट ने बताया 'भयावह'

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया

पीठ ने कहा कि सड़कों के गड्ढों की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के आश्रित मुआवजे के हकदार हैं.

    सुप्रीम कोर्ट ने देश में सड़कों में गड्ढों की वजह से हो रही दुर्घटनाओं में लोगों की मौत को आज ‘भयावह’ बताया और कहा कि ऐसी दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्या आतंकी हमलों में मारे जाने वालों से कहीं ज्यादा है.

    ये भी पढ़ेंः इस्लाम में मस्जिद के अनिवार्य होने की टिप्‍पणी पर SC ने फैसला सुरक्षित रखा


    भारत में सड़क सुरक्षा से संबंधित मामले पर सुनवाई करते हुए जस्टिस मदन बी लोकूर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ ने कहा कि सड़कों के गड्ढों की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के आश्रित मुआवजे के हकदार हैं.

    पीठ ने कहा कि यह ‘सामान्य जानकारी’ का विषय है कि सड़कों के गड्ढों के कारण होने वाले हादसों में बड़ी संख्या में लोग मारे जाते हैं और जिन अधिकारियों पर सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी है, वे अपनी जिम्मेदारियों को ठीक से नहीं निभा रहे हैं.

    पीठ ने मीडिया में आई खबरों का हवाला देते हुये कहा, ‘‘देश में सड़कों पर गड्ढों की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं में इतने अधिक लोग मारे जा रहे हैं. रिपोर्ट कहती है कि आतंकी हमलों में मारे गए लोगों से ज्यादा लोग इस तरह की दुर्घटनाओं में मारे गए हैं.’’

    ये भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दोबारा भेजा जस्टिस केएम जोसेफ का नाम

    पीठ ने शीर्ष अदालत के पूर्व जस्टिस के एस राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली सड़क सुरक्षा पर शीर्ष समिति से इस अति गंभीर मुद्दे पर गौर करने और दो सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा. पीठ ने इस स्थिति को ‘भयावह’ बताते हुए कहा कि यह एक व्यक्ति की जिंदगी और मौत से जुड़ा गंभीर मुद्दा है. सुनवाई के दौरान पीठ ने 'हिट एंड रन' और सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों को मुआवजा दिए जाने के मुद्दे पर भी विचार किया.

    Tags: Supreme court of india

    अगली ख़बर