सूरत में हेलमेट पहनकर गणपति को किया विदा, दिया सड़क सुरक्षा का संदेश

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 4:50 PM IST
सूरत में हेलमेट पहनकर गणपति को किया विदा, दिया सड़क सुरक्षा का संदेश
सूरत में एक सोसायटी के लोगों ने गणपति विसर्जन से पहले पूजा भी हेलमेट पहनकर ही की.

विसर्जन से पहले सूरत सिटी (Surat City) की नंदनी सोसायटी के लोगों ने हेलमेट (Helmet) पहनकर ही की पूजा. लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए मोटर व्‍हीकल संशोधन कानून, 2019 (Motor Vehical (Amendment) Act, 2019) के नियमों का पालन करने की अपील की. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 4:50 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. मोटर व्‍हीकल संशोधन कानून, 2019 (Motor Vehical (Amendment) Act, 2019) लागू होने के बाद हो रहे भारी-भरकम वाले चालान (Challan) को लेकर देशभर में गुस्‍सा है. वहीं, गुजरात (Gujarat) के सूरत शहर (Surat City) में नंदनी सोसायटी के लोगों ने हेलमेट (Helmet) पहनकर गणपति को विदाई दी. गणपति विसर्जन से पहले उन्‍होंने हेलमेट पहनकर ही पूजा-अर्चना भी की. उन्‍होंने लोगों को अपनी सुरक्षा को लेकर संदेश दिया. सोसायटी के लोगों ने कहा कि अपनी सुरक्षा के लिए हर व्‍यक्ति को संशोधित कानून के नियमों का पालन करना ही चाहिए.

'नए नियमों और जुर्माने से लोगों में बढ़ रही है जागरुकता'
नंदनी सोसायटी के लोगों ने अपील की हर व्‍यक्ति को दोपहिया वाहन (Two-Wheeler) चलाते हुए हेलमेट पहनना चाहिए, ताकि दुर्घटना होने पर वे सुरक्षित रहें. उनका कहना है कि यातायात नियम हमारी और आपकी सुरक्षा (Safety) के लिए ही बनाए गए हैं. सोसायटी में रहने वाली सलोनी मित्‍तल ने कहा कि हमने भगवान गणपति (Lord Ganapati) से सभी की रक्षा करने की प्रार्थना की. सभी को अपनी सुरक्षा के लिए बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना चाहिए. उनके मुताबिक, नए नियमों और बढ़ी हुई जुर्माना राशि (Rules and Fines) के कारण लोगों में सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर जागरुकता बढ़ रही है.

गुजरात सरकार ने सबसे पहले घटाई जुर्माना राशि

बता दें कि गुजरात सरकार ने दो दिन पहले ही नए मोटर व्‍हीकल कानून के तहत बढ़ाए गए जुर्माने की राशि को घटाने का फैसला लिया है. अब गुजरात में बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने पर 1000 के बजाय 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं, बिना सीट बेल्‍ट लगाए कार चलाने पर लगने वाले 1000 रुपये के जुर्माने को घटाकर 500 रुपये कर दिया है. नया मोटर व्‍हीकल कानून 1 सितंबर को लागू हुआ था. इसके बाद हर दिन भारी-भरकम जुर्माने वाले चालान सुर्खियां बटोर रहे हैं.

चालान के अजीबो-गरीब मामले भी आए हैं सामने
पूरे देश में गुजरात ने सबसे पहले जुर्माना राशि घटाने का फैसला लिया. दरअसल, सोशल मीडिया पर लोग लगातार खराब सड़कों को लेकर अपना गुस्‍सा जाहिर कर रहे थे. साथ ही जुर्माना राशि को लेकर भी काफी आलोचना की जा रही है. दिल्‍ली में तो एक ट्रक का ओवरलोडिंग के मामले में करीब डेढ़ लाख रुपये का चालान काट दिया गया. हालांकि, कुछ जगहों पर चालान के अजीबो-गरीब मामले भी सामने आए हैं. यूपी में कुछ जगहों पर पुलिस ने बिना हेलमेट कार चलाने पर भी लोगों का चालान कर दिया.
Loading...

ये भी पढ़ें:

कश्‍मीर पर पाकिस्‍तान ने मानी हार, गृह मंत्री ने कहा - दुनिया को साथ नहीं ला पाई इमरान सरकार

अमेरिका में बड़े ड्रग रैकेट का भंडाफोड, दाऊद इब्राहिम और बॉलीवुड से जुड़े तारGujarat

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...