अपना शहर चुनें

States

सर्वे: देश के 70% लोग तुरंत लगवाना चाहते कोरोना वैक्सीन, 42% ने माना ये सुरक्षित

42 फीसदी लोगों ने माना हे कि टीका इंसानों के लिए सुरक्षित है.
42 फीसदी लोगों ने माना हे कि टीका इंसानों के लिए सुरक्षित है.

ऑनलाइन सर्वे (Online survey) में 59.3 फीसदी लोगों ने कहा है कि सरकार को मुफ्त में कोरोना टीका (Corona vaccine) देना चाहिए, जबकि 6.2 फीसदी ने कहा है कि वह खुद से वैक्सीन (vaccine) लगवा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2020, 4:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के जल्द ही आने की खबर के साथ ही इसके टीके (Vaccine) को लेकर लोगों के बीच चर्चा शुरू हो गई है. एक ऑनलाइन सर्वे (Online Survey) के मुताबिक कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी भी बहुत से लोगों में शंका बनी हुई है. सर्वे के मुताबिक 70.4 फीसदी लोगों ने टीका लगवाने की इच्छा जाहिर की है जबकि 29.6 फीसदी लोगों ने टीका लगवाने से इनकार कर दिया है. आम लोगों पर किए गए इस अध्ययन को एपिडेमियोलॉजी जर्नल के अगले अंक में प्रकाशित करने की तैयारी है.

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी विभाग के निदेशक प्रोफेसर जुगल किशोर ने ऑनलाइन सर्वेक्षण के दौरान लोगों को कोरोना वैक्सीन को लेकर अलग अलग तरह के सवाल पूछे हैं. सर्वे के मुताबिक लोगों में मन में अभी भी वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल हैं. लोग पहले इस वैक्सीन को दूसरों पर परखना चाहते हैं उसके बाद अपने ऊपर आजमाना चाहते हैं. सर्व के मुताबिक 42 फीसदी लोगों ने माना हे कि टीका इंसानों के लिए सुरक्षित है जबकि 5.4 फीसदी लोग अभी भी इसे इंसानों के लिए सुरक्षित नहीं मानते हैं. कोरोना वैक्सीन को लेकर 54.7 फीसदी लोगों अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है. उनका मानना है कि पहले वैक्सीन आए उसके बाद ही वह इस सवाल का जवाब दे सकेंगे.

सर्वे में लोगों से पूछा गया कि कोरोना वैक्सीन अगर मानक पर सही उतरता है तो क्या बच्चों को टीका लगवाएंगे. इस सवाल के जवाब में 63.2 फीसदी ने हां जबकि 6.9 फीसदी ने ना में जवाब दिया है. वहीं 30 फीसदी लोगों का कहना है शायद वो लगवा भी सकते हैं और नहीं भी. इसी तरह जब लोगों से पूछा गया कि उन्हें लगता है कि वैक्सीन से कोरोना पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. इसके जवाब में 49.5 फीसदी पूरी तरह से मानते हैं कि वैक्सीन काम करेगी और कोरोना खत्म हो जाएगा जबकि 11.1 फीसदी को ऐसा नहीं लगता. 39.4 फीसदी लोगों का कहना है ये वैक्सीन आने के बाद ही पता चल सकेगा.
इसे भी पढ़ें :- SII के सीईओ पूनावाला बोले- देश में जनवरी से शुरू हो सकता है कोरोना का टीकाकरण





सर्वे में जो सबसे जरूरी बात सामने आई वो ये है कि 59.3 फीसदी लोगों ने कहा है कि सरकार को मुफ्त में कोरोना टीका देना चाहिए, जबकि 6.2 फीसदी ने कहा है कि वह खुद से वैक्सीन लगवा सकते हैं. सर्वे में 34.5 फीसदी ने कहा कि सिर्फ गरीबों को ही टीका मुफ्त लगना चाहिए. 50 फीसदी लोगों का कहना था कि बूढ़ों, बीमारों, बच्चों एवं कोरोना योद्धाओं एवं अंग्रिम पंक्ति के कार्मिकों को सबसे पहले टीका लगना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज