• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सुशांत सिंह केस: मुंबई पुलिस के सभी दस्तावेज़ मराठी में, होगा अनुवाद

सुशांत सिंह केस: मुंबई पुलिस के सभी दस्तावेज़ मराठी में, होगा अनुवाद

सुशांत सिंह केस की सीबीआई कर रही है जांच

सुशांत सिंह केस की सीबीआई कर रही है जांच

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Case) के कथित आत्महत्या मामले की जांच को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा CBI को सौंपे जाने के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने फैसला किया है कि वह समानांतर जांच नहीं करेगी.

  • Share this:
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Case) की मौत की जांच अब CBI करेगी. सुशांत के पिता द्वारा दर्ज FIR को मुंबई ट्रांसफर करने वाली रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को यह फैसला सुनाया. लेकिन CBI जांच की शुरूआत में थोड़ी देरी हो सकती है. CBI सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया कि मुंबई पुलिस की ADR यानी एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट समेत लगभग सभी दस्तावेज़ मराठी भाषा में हैं. और ऐसे में पहले सभी दस्तावेज़ों का अंग्रेजी में अनुवाद होगा. सूत्रों ने बताया कि केवल पोस्टमार्टम रिपोर्ट ही अंग्रेज़ी में है और कुछ बयान हिंदी और अंग्रेजी में लिखे गए हैं. CBI सूत्रों ने कहा कि इस मामले में मुंबई पुलिस की केस डायरी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि सुशांत की मौत के बाद मुंबई पुलिस सबसे पहले मौके पर पहुंची थी. लेकिन केस डायरी का भी पहले अनुवाद कराया जाएगा.

26/11 मुंबई हमलों के दस्तावेज़ भी मराठी में थे

2008 के मुंबई हमलों के बाद पाकिस्तान ने भारत से कहा था कि सभी दस्तावेज़ों का अंग्रेज़ी अनुवाद मुहैया कराए. उस वक़्त पाक के विदेश मंत्रालय ने बयान दिया था कि मुंबई हमले से जुड़े सभी दस्तावेज़ या तो मराठी में हैं या हिंदी में. पाक ने भारत से सभी दस्तावेज़ों का अंग्रेज़ी अनुवाद मांगा था. हालांकि आज तक पाकिस्तान ने 26/11 के दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की.

मराठी है महाराष्ट्र की राजभाषा

महाराष्ट्र की राजभाषा मराठी है और 8 करोड़ से अधिक लोग यह भाषा बोलते हैं. भारत में सबसे ज़्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में हिंदी और बंगाली के बाद मराठी तीसरे नंबर पर है.

CBI को सभी दस्तावेज़ सौंपेगी मुंबई पुलिस

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या मामले की जांच को सुप्रीम कोर्ट द्वारा CBI को सौंपे जाने के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने फैसला किया है कि वह समानांतर जांच नहीं करेगी. मुंबई पुलिस सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार मुंबई पुलिस सीबीआई को जरूरी दस्तावेज सौंपेगी. सूत्रों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार की तरफ से रिव्यू पिटीशन फाइल नहीं होगा. इसी बीच CBI ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि सुशांत सिंह राजपूत की जांच जारी है और जल्द जांच के लिए CBI की टीम मुंबई जाएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज