Sushma Swaraj News: एक महीने के भीतर दिल्ली की दोनों महिला मुख्यमंत्रियों का निधन, दोनों ने की थी लव मैरिज

Sushma Swaraj in Hindi: सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के निधन के साथ ही दिल्ली की दूसरी महिला मुख्यमंत्री का निधन हो गया है. कुछ दिन पहले ही शीला दी‌क्षित (sheila dixit) का निधन हुआ था.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 10:30 PM IST
Sushma Swaraj News: एक महीने के भीतर दिल्ली की दोनों महिला मुख्यमंत्रियों का निधन, दोनों ने की थी लव मैरिज
सुषमा दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं.
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 10:30 PM IST
दिल्ली की पूर्व महिला मुख्यमंत्री और विदेश मंत्री रह चुकीं सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. इससे ठीक 17 दिन पहले दिल्ली की पूर्व महिला मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का दिल्ली के ही फोर्टिस अस्पताल में निधन हुआ था.

दोनों ने किया था लव मैरिज
दोनों ही मुख्यमंत्रियों ने लव मैरिज की थी. दोनों के बारे में कहा जाता है इन दोनों दिल्ली में अपनी पार्टियों को उबारा था. सुषमा स्वराज ने उस दौर बीजेपी को दिल्ली जीतकर दी थी जब पार्टी बेहद कठिन दौर से गुजर रही थीं. जबकि शीला दीक्षित ने भी उस दौर से कांग्रेस को उबार कर दिल्ली में ऐसा शासन किया था कि उनके रहते बीजेपी सत्ता में वापसी नहीं कर पाई. यह महज संयोग ही है कि दोनों ने अपने जीवन में लव मैरिज की थी. जबकि मृत्यू के समय दोनों नेत्रियों के पास कोई संवैधिनिक पद नहीं था, जबकि दोनों ही महिला नेता कुशल नेतृत्व करती थीं.

दिल्‍ली में हुए हैं अब तक कुल सात मुख्यमंत्री

दिल्ली विधानसभा के 67 सालों के इतिहास में अब तक कुल आठ मुख्यमंत्री हुए हैं. इनमें पहले मुख्यमंत्री चौधर ब्रम्ह प्रकाश, दूसरे जीएन सिंह, तीसरे मदन लाल खुराना, चौथे साहिब सिंह वर्मा और पांचवीं सीएम सुषमा स्वराज बनी थीं.

सुषमा दिल्ली के सीएम पर साल 1998 में काबिज हुई थीं. सुषमा स्वराज के ठीक बाद कांग्रेस नेता शीला दी‌क्षित दिल्ली की सीएम बनीं. वह दिल्ली की छठी सीएम बनी थीं. शीला दीक्षित के बाद अरविंद केजरीवाल सत्ता में आए.


Loading...

दिल्‍ली में अब तक हुए कुल सात मुख्यमंत्रियों में से महज दो महिला सीएम बनी हैं. अब वो दोनों इस दुनिया में नहीं हैं. सुषमा स्वराज का निधन 67 साल की उम्र में हुए है, जबकि शीला दीक्षित का निधन 81 साल की उम्र में हुआ था.
First published: August 7, 2019, 10:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...