सुषमा स्वराज और सुमित्रा महाजन को राज्यसभा भी नहीं भेजा जाएगा, इस कदम से हो गया साफ

सुषमा स्वराज की उम्र अभी 67 साल और सुमित्रा महाजन की उम्र 76 साल है. दोनों ने 16वीं लोकसभा में क्रमश: मध्यप्रदेश की विदिशा और इंदौर सीटों का लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया था.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 6:49 AM IST
सुषमा स्वराज और सुमित्रा महाजन को राज्यसभा भी नहीं भेजा जाएगा, इस कदम से हो गया साफ
सुषमा स्वराज की उम्र अभी 67 साल और सुमित्रा महाजन की उम्र 76 साल है
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 6:49 AM IST
भाजपा दो कद्दावर महिला नेता पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राज्यसभा में भी सांसद नहीं बनने के संकेत दे दिए हैं. दरअसल, ऐसा मंगलवार को सुषमा स्वराज के एक्स-मेंबर ऑफ पार्लियामेंट के आईडेंटिटी कार्ड्स के लिए अप्लाई करने और सुमित्रा महाजन के इस कार्ड को पाने के बाद कहा जा रहा है.

सुषमा स्वराज की उम्र अभी 67 साल और सुमित्रा महाजन की उम्र 76 साल है. दोनों ने 16वीं लोकसभा में क्रमश: मध्य प्रदेश की विदिशा और इंदौर सीट का प्रतिनिधित्व किया था.

दोनों ने खुद किया था लोकसभा चुनाव नहींं लड़ने का ऐलान
स्वराज ने पिछले साल स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए 2019 के लोकसभा चुनावों में भाग न लेने की बात कही थी. हालांकि उन्होंने राजनीति से संन्यास की बात से इंकार किया था. वहीं सुमित्रा महाजन आठ बार सांसद रह चुकी हैं. अप्रैल में ही उन्होंने बीजेपी को एक खुले पत्र में लिखा था कि बीजेपी इंदौर से अपना अगला उम्मीदवार उतारने में हिचकिचाए नहीं, अब वे चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं.

अब उनके इस कदम ने साफ कर दिया है कि बीजेपी अब इन दोनों ही कद्दावर महिला नेताओं को राज्यसभा में भी नहीं भेजेगी. सुषमा स्वराज तीन दशकों तक संसद में रहने के अलावा 1998 में थोड़े से वक्त के लिए दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं.

क्या होती है पूर्व सांसद के कार्ड को पाने की प्रक्रिया
पूर्व सांसद के कार्ड को पाने के लिए सदस्यों को पहले के कार्ड्स को सरेंडर करना पड़ता है. इसके बाद उन्हें एक पूर्व सांसद के कार्ड के लिए एक एप्लीकेशन लिखनी पड़ती है. इस एप्लीकेशन के साथ उन्हें तीन पासपोर्ट साइज तस्वीरें भी जमा करनी पड़ती हैं.
Loading...

यह भी पढ़ें: नेहरू-शास्त्री सरकार तक भी होते थे 'वन नेशन-वन इलेक्शन'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 6:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...