लाइव टीवी

कोरोना का संदिग्ध दिल्ली पहुंचा, कोलकाता में मिले दो पॉजिटिव, केंद्रीय मंत्री बोले-सरकार सतर्क

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 6:20 PM IST
कोरोना का संदिग्ध दिल्ली पहुंचा, कोलकाता में मिले दो पॉजिटिव, केंद्रीय मंत्री बोले-सरकार सतर्क
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक 2,51,447 हवाई अड्डे के यात्रियों की जांच की जा चुकी है. फाइल फोटो

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर सरकार गंभीर है. उन्होंने कहा, हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 6:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) के बाद अब कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा भारत में बढ़ता जा रहा है. खबर है कि स्पाइसजेट की एक फ्लाइट में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज बैंकॉक से दिल्ली पहुंचा है. उधर कोलकाता में थर्मल स्क्रीनिंग (thermal screening) के दौरान दो पॉजिटिव केस सामने आए हैं. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर सरकार गंभीर है. उन्होंने कहा, हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक 2,51,447 हवाई अड्डे के यात्रियों की जांच की जा चुकी है. वहीं 12 प्रमुख और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है.

सूत्रों के अनुसार, बैंकॉक से दिल्ली आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज राजधानी पहुंचा. लैंडिंग के बाद उसे दूसरों से अलग कर दिया गया. वह फ्लाइट में 31एफ सीट पर बैठा था. अपनी पंक्ति में वह अकेला था. वहीं कोलकाता एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस के दो मरीज मिले हैं. इनकी पहचान थर्मल स्क्रीनिकंग के दौरान हुई. ये दोनों गुरुवार को कोलकाता पहुंचे थे. वहीं केरल सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि उसके यहां दो और कोरोना वायरस के केस मिले हैं. ये दोनों अभी हाल में चीन से लौटे हैं.



कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे पर केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि आईटीबीपी कोरांटाइन सुविधा में रखे गए सभी 402 लोगों के टेस्ट निगेटिव आए हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा, कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. डायमंड प्रिंसेस क्रूज के लोगों को उपचार दिया गया है. क्रूज पर दो भारतीय लोगों के टेस्ट पोजिटिव पाए गए हैं. विदेश मंत्रालय उनकी स्थिति पर नजर बनाए हुए है.डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के क्षेत्रीय निदेशक से बराबर बात हो रही है. जापानी क्रूज के बारे में जापानी सरकार ने बताया है कि क्रूज पर सवार लोगों को उपचार दिया गया है. विदेश मंत्रालय की मदद से चीन को मेडिकल सप्लाई, उपकरण और अन्य सामान भेजे जा रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा, जिन लोगों के सैंपल पोजिटिव मिले हैं, उन्हें जापानी प्रशासन ने हॉस्पिटल में दाखिल कराया है. ऐसे लोगों को 19 फरवरी तक उपचार दिया जाएगा. हम सिर्फ यह नहीं कह सकते कि हमारे लोगों को क्रूज से बाहर निकाला जाए क्योंकि यह निहित स्वार्थ की बात होगी.

देश में दवाई के स्टॉक के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दवा की स्टॉक 2-3 महीने के लिए है. जहाजरानी मंत्री ने बताया है कि उन्हें अगले 2-3 महीने के लिए दवाई की स्टॉक प्राप्त हो गई है. हमने मास्क का निर्यात रोक दिया है. इमरजेंसी की हालत में किन चीजों की जरूरत होगी, इसके लिए 15-16 सामग्री की सूची तैयार की गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर