दिल्ली को दहलाने की थी साजिश, प्रेशर कुकर बम के साथ संदिग्ध ISIS आतंकी गिरफ्तार- पुलिस

दिल्ली को दहलाने की थी साजिश, प्रेशर कुकर बम के साथ संदिग्ध ISIS आतंकी गिरफ्तार- पुलिस
दिल्ली के धौलाकुआं में एक संदिग्ध ISIS आतंकी को गिरफ्तार किया गया है.

Suspected ISIS Terrorist Arrest: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के मुताबिक, पकड़ा गया संदिग्ध ISIS आतंकी (Terrorist ) दिल्ली में बड़ा हमला (Terrorist attack) करने के फिराक में था. इसने कई जगहों की रेकी भी की थी. पुलिस अब मार रही है रेड.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 11:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) के धौलाकुआं इलाके में बीती रात हुई मुठभेड़ (Encounter) में एक संदिग्ध आतंकी (Terrorist) पकड़ा गया है. पुलिस के मुताबिक, इस संदिग्ध का नाम अबू युसूफ है और इसका संबंध आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीती रात धौलाकुआं से करोल बाग को जोड़ने वाली रिज रोड के पास एनकाउंटर के बाद इस आतंकी को गिरफ्तार किया. इसके पास से दो IED और एक पिस्तौल बरामद हुआ है.

दिल्ली पुलिस ने बताया कि आईएसआईएस आतंकी एक बाइक पर सवार था. सूत्रों के मुताबिक, इस आतंकी के पास 15 किलो विस्फोटक था. हालांकि पुलिस का कहना है कि उसके पास से प्रेशर कुकर से बना आईईडी बरामद हुआ है, जिसके वजन की फिलहाल जानकारी नहीं मिली है.
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि एक आतंकी राजधानी में दहशत फैलाने के इरादे से घुसा है. सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने धौलाकुआं के पास संदिग्ध को पकड़ने की कोशिश की तो उसने फायरिंग शुरू कर दी. दोनों ओर से चली फायरिंग के बाद आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया. स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह के मुताबिक पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ है.

अभी तक की जानकारी के मुताबिक आतंकी दिल्ली में बड़ा आतंकी हमला करने के फिराक में था और कई जगहों की रेकी भी कर चुका था. दिल्ली पुलिस ने आतंकी से पूछताछ के बाद कई जगहों पर रेड डालना शुरू कर दिया है.



इसे भी पढ़ें :- भारत में आतंकी हमलों की साजिश रचते थे पुणे से गिरफ्तार हुए ISIK से जुड़े दो संदिग्ध

पकड़े गए आतंकी अबू यूसुफ से यूपी पुलिस भी पूछताछ कर सकती है. आतंकी यूसुफ ने बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन के बाद इन दहशतगर्दों की बड़े स्तर पर भारत के अगल अलग राज्यों में बम धमाके की योजना थी. इन हमलों के साथ ISIS पूरी दुनिया में दहशत फैलाना चाहता था. आतंकी ने बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन के एक महीने के अंदर ही धमाके की योजना थी.

इसे भी पढ़ें :- केरल और कर्नाटक में ISIS आतंकवादियों की 'काफी संख्या' में मौजूदगी : संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

पहली बार ISIS का कोई आतंकी हथियारों के साथ पकड़ा गया
ISIS के मॉड्यूल का कोई आतंकी पहली बार IED और दूसरे हथियारों के साथ पकड़ा गया है. ISIS के मॉड्यूल में साउथ इंडिया का केरल मॉड्यूल काफी एक्टिव है. इससे जुड़े कई केस की NIA जांच कर रही है. खास तौर से कासरगोड के कई लोग ISIS ज्वाइन करने के बाद अफगानिस्तान जा चुके हैं. अफगानिस्तान में हाल ही में गुरुद्वारे और जेल पर हुए हमले में कासरगोड के आतंकी का नाम सुसाइड बॉम्बर के तौर पर सामने आया था.

इसे भी पढ़ें :- हैदराबाद: एक महिला ने लगाया 139 लोगों पर बलात्कार करने का आरोप, केस दर्ज

खुरासन मोड्यूल से जुड़ा हो सकता है आतंकी
बता दें कि दिल्ली में पकड़ा गया ISIS आतंकी खुरासन मोड्यूल से जुड़ा हो सकता है. 13 जुलाई को NIA ने पुणे से ISIS आतंकी महिला सादिया और उसके दोस्त को गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक, सादिया ने खुलासा किया था कि ISIS भारत में एक बड़े आतंकी हमले की तैयारी में है, जिसमें दिल्ली-मुंबई शहर सामिल हैं. सादिया ही भारत में ISIS में युवाओं को जोड़ने का काम कर रही थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज