अपना शहर चुनें

States

इजरायली दूतावास के बाहर धमाका: CCTV में दिखी संदिग्ध कार की तलाश, जानिए अबतक क्या-क्या हुआ

दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के बाहर धमाके बाद दिल्ली पुलिस(Photo by Sajjad HUSSAIN / AFP)
दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के बाहर धमाके बाद दिल्ली पुलिस(Photo by Sajjad HUSSAIN / AFP)

दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित इजरायली दूतावास (Israel)के बाहर शुक्रवार की शाम मामूली आईईडी विस्फोट हुआ है. हालांकि धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2021, 7:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के लुटियंस इलाके में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित इजरायली दूतावास (Israel) के बाहर शुक्रवार की शाम मामूली आईईडी विस्फोट हुआ. हालांकि धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ. पुलिस ने यह जानकारी दी. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा कि अति-सुरक्षित इलाके में हुए धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं और प्रारंभिक जांच में प्रतीत हुआ है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिये यह शरारत की.

वहीं दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के सूत्रों ने बताया कि एक संदिग्ध कार सीसीटीवी में जाती हुई दिख रही है. इसके साथ ही पुलिस टेक्निक सर्विलांस की मदद ले रही है. मोबाइल का डंप डाटा लिया जा रहा है ताकि यह पता चल सके कि जिस वक्त ये ब्लास्ट हुआ उस वक्त कितने फोन यहां एक्टिव थे.

इसके अलावा घटनास्‍थल से कुछ बॉल बेयरिंग (Ball Bearing) मिले हैं. इन बॉल बेयरिंग का इस्‍तेमाल बम बनाने में किया जाता है. इसके साथ ही विस्फोट स्थल से एक लिफाफा बरामद भी हुआ है, जिस पर इजराइली दूतावास का पता लिखा है. सूत्रों ने हालांकि इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी.



भवनों की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ सतर्क
धमाका उस समय समय हुआ जब वहां से कुछ दूर किलोमीटर दूर गणतंत्र दिवस समारोहों के सपमान के तौर पर होने वाला 'बीटिंग रीट्रिट' कार्यक्रम चल रहा था, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना को लेकर इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाज से फोन पर बात कर उन्हें इजरायल के राजयनिकों और उसके मिशनों की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया है.

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के संपर्क में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं. दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने घटनास्थल का दौरा कर हालात का जायजा लिया.

सूत्रों ने कहा कि धमाके के बाद, हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण परमाणु तथा अंतरिक्ष विज्ञान प्रतिष्ठानों, दिल्ली मेट्रो तथा केन्द्र सरकार के भवनों की सुरक्षा करने वाले सीआईएसएफ को सतर्क कर दिया गया है.

विस्फोट वाली जगह पर मिला लिफाफा
फरवरी 2012 में दिल्ली में इजरायली दूतावास के एक राजनयिक की कार पर हमला हुआ था जब एक मोटरसाइकिल सवार ने ट्रैफिक सिग्नल पर कार में विस्फोटक लगा दिया था. कुछ ही सेकेंड बाद कार में धमाका हुआ और राजयनिक तथा तीन अन्य लोग घायल हो गए थे.

इससे पहले, दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा, 'बहुत ही कम क्षमता का आईईडी विस्फोट हुआ है... घटना में न तो कोई व्यक्ति हताहत हुआ है और नजदीक में खड़े तीन वाहनों के शीशों को छोड़कर किसी संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ. ' दमकल विभाग ने कहा कि उसे शाम 5 बजकर 11 मिनट पर घटना की सूचना मिली थी.

सूत्रों के अनुसार विस्फोट स्थल से एक लिफाफा बरामद हुआ है जिस पर इजराइली दूतावास का पता लिखा है. सूत्रों ने हालांकि इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा कि विस्फोट स्थल से एक लिफाफा बरामद हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज