डाटा राष्ट्रीय संपत्ति है, इसका संरक्षण किया जाना चाहिए: स्वदेशी जागरण मंच

स्वदेशी जागरण मंच ने कहा है कि डाटा का भंडारण (Data Storage) भारत की भौगोलिक सीमाओं के अंदर किया जाना चाहिये (न्यूज18 क्रिएटिव)

स्वदेशी जागरण मंच (SJM) ने यह भी कहा कि सरकार (Government) को उन ऐप की पहचान करनी चाहिए जो अनावश्यक डाटा (Unnecessary Data) एकत्र कर रहे हैं और आवश्यकता से अधिक जानकारी मांग कर रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आरएसएस (RSS) से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच (SJM) ने रविवार को कहा कि पेमेंट गेटवे (Payment Gateway), सोशल मीडिया मंच, और सेवा प्रदाताओं (Service Providers) के भारतीय विकल्पों को अवश्य ही समर्थन और बढ़ावा दिया जाना चाहिये क्योंकि ‘डाटा संप्रभुता’ और ‘डाटा राष्ट्रवाद’ (Data sovereignty and Data Nationalism) समय की आवश्यकता है.

    स्वदेशी जागरण मंच (SJM) ने यह भी कहा कि सरकार को उन ऐप की पहचान करनी चाहिए जो अनावश्यक डाटा एकत्र कर रहे हैं और आवश्यकता से अधिक जानकारी मांग कर रहे हैं. मंच ने ऐसे अपराधियों (Criminals) के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की मांग की है.

    'डाटा राष्ट्रीय संपत्ति, इसका उचित संरक्षण किया जाना चाहिए'
    संगठन के सह संयोजक अश्विनी महाजन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को लिखे पत्र में देश में उत्पन्न हुए डाटा को "राष्ट्रीय संपत्ति" बताते हुए कहा कि इसका उचित संरक्षण किया जाना चाहिये. भारत को द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय वार्ताओँ के दौरान डाटा संप्रभुता पर बातचीत करने से परहेज करना चाहिये.

    महाजन ने कहा, "डाटा का भंडारण (Data Storage) न सिर्फ भारत की भौगोलिक सीमाओं के अंदर किया जाना चाहिये, बल्कि इसकी गणना भी यहीं की जानी चाहिए. डाटा राष्ट्रीय संपत्ति है; यह वाणिज्यिक, रणनीतिक और यहां तक कि प्रारंभिक हो सकता है. इसका अवश्य ही संरक्षण किया जाना चाहिए."

    जल्द से जल्द अपना कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम करे विकसित भारत
    स्वदेशी जागरण मंच ने डाटा की संप्रभुता की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि डिजिटल राष्ट्रवाद वक्त की दरकार है और पेमेंट गेट-वे, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों (Social Media Platforms), सेवा प्रदाताओं के भारतीय विकल्पों को समर्थन और बढ़ावा दिया जाना चाहिये."

    स्वदेशी जागरण मंच ने भारत के अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम (Computer Operating System) की भी हिमायत करते हुए कहा कि इसे जल्द से जल्द विकसित करने की जरूरत है.

    यह भी पढ़ें: अधिकारियों को पुलिस बल की छवि सुधारने की दिशा में करना चाहिए काम: पीएम मोदी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.