असम में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ती के साथ तोड़फोड़

असम के कोकराझार जिले में भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई है.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 10:11 PM IST
असम में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ती के साथ तोड़फोड़
असम में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ती के साथ छेड़छाड़ (श्यामा प्रसाद मुखर्जी की छतिग्रस्त मूर्ति)
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 10:11 PM IST
असम के कोकराझार जिले में भारतीय जनसंघ के संस्थापक, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई है. पुलिस को अब तक तोड़फोड़ करने वाले लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. न ही किसी संस्था ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है. फिलहाल मामले की जांच चल रही है.

त्रिपुरा में भी मूर्ती के साथ हुई थी छेड़छाड़

बता दें त्रिपुरा में बेलोनिया क्षेत्र से रूसी क्रांति के जनक ब्लादिमीर लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के बाद दक्षिण कोलकाता के केउरातला इलाके में भी एक पार्क में लगी श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कुछ अराजक तत्वों ने कालिख पोत दी थी. वहां से एक पोस्टर भी मिला था जिस पर शब्द 'कट्टरपंथी' लिखा था.

पुलिस ने इस मामले में कहा था कि जाधवपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों के एक समूह ने मूर्ति के चेहरे पर कालिख मल दी और उसे गिराने की कोशिश की थी. इस मामले में छह छात्रों को हिरासत में लिया गया था. मुखर्जी की जिस प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया, वह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास के पास केओरातला शवदाहगृह इलाके की थी.
गृहमंत्री दे चुके हैं चेतावनी
बता दें कि त्रिपुरा में लेनिन और तमिलनाडु में द्रविड़ आंदोलन के नेता पेरियार की मूर्ति को क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद पश्चिम बंगाल में यह घटना देखने को मिली है. इन मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गहरी नाराजगी जताई थी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह से बात भी किया था.
गृह मंत्रालय ने भी राज्‍यों को एडवायजरी जारी करते हुए ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने को कहा है. गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसे कृत्‍यों में शामिल लोगों के खिलाफ कानून की उचित धाराओं के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर