अपना शहर चुनें

States

ये हैं कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण, जानें ये पुराने प्रकार से हैं कितने अलग

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पुराने वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक पाया गया है और इसके परिणामस्वरूप पूरे ब्रिटेन में कई मामलों में तेजी से  वृद्धि हुई है. (सांकेतिक तस्वीर)
कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पुराने वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक पाया गया है और इसके परिणामस्वरूप पूरे ब्रिटेन में कई मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus New Strain: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद दुनिया भर के लोग इसे लेकर परेशान हो गए हैं. खासतौर पर दक्षिण पूर्वी इंग्लैंड में फैल रहे कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण क्या हैं, यह जानना बेहद जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2020, 8:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिटेन (Britain) में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन ने दुनिया भर के लोगों की चिंता बढ़ा दी है. नए प्रकार का ये कोरोना वायरस मुख्य तौर पर दक्षिण पूर्व इंग्लैंड खासतौर पर लंदन और केंट में सामने आया है. इसी के चलते वहां की सरकार को सख्त पाबंदियों के साथ चौथे टियर का लॉकडाउन (Lockdown) लगाना पड़ा है, जिसके चलते छुट्टियों के मौसम के लिए तैयारियां कर रहे लाखों लोग निराश हो गए हैं.

SARS-COV-2 वायरस के नए संस्करण को "VUI-202012/01" या वंश B.1.1.7 कहा गया है. यह पुराने वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक पाया गया है और इसके परिणामस्वरूप पूरे ब्रिटेन में कई मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. नए वेरिएंट के सबसे पुराने सबूत सितंबर में सामने आ गए, लेकिन हाल के हफ्तों में देश में टीकाकरण अभियान लागू होने के बाद मामलों में तेजी देखी गई है. इंग्लैंड में 60 से अधिक स्थानीय अधिकारियों ने नए संस्करण से संबंधित मामलों की जानकारी दी है.

क्या कोविड के नए स्ट्रेन के लक्षण अलग हैं?
यह निश्चितता के साथ कहना जल्दबाजी होगी कि कोविड का नया स्ट्रेन पुराने संस्करण के कारण होने वाले किसी भी लक्षण से अलग होगा. माना जाता है कि नए स्ट्रेन में अलग-अलग लक्षण नहीं है. प्राथमिक लक्षण वही रहते हैं जिसमें लगातार खांसी, सीने में दर्द, बुखार, स्वाद और गंध का न आना, दर्द और ठंड लगना शामिल है.
ये भी पढ़ें- 9 साल का बच्चा बना सबसे ज्यादा कमाई करने वाला YouTuber, इतनी है एक साल की कमाई





क्या नया कोविड स्ट्रेन अधिक खतरनाक है?
अब तक की टिप्पणियों के आधार पर, अधिकारियों का मानना ​​है कि नया कोविड स्ट्रेन पिछले प्रकार की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है, जो इसे और अधिक खतरनाक बनाता है. पुराने स्ट्रेन के मुकाबले में नए वायरस को पकड़ने की संभावना अधिक है.

शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि नया वैरिएंट पिछले तंत्र की तुलना में तेजी से और अधिक गंभीर रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला कर सकता है.

ये भी पढ़ें- नए कोरोना वायरस पर WHO ने कहा- घबराइए नहीं, ब्रिटेन में हालात काबू से बाहर नहीं

क्या इसका इलाज अधिक कठिन है?
अब तक यह कहने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि नए तनाव का निदान करना अधिक कठिन होगा. उपचार भी पुराने तनाव के कारण होता है और चिकित्सा विशेषज्ञ सिम्प्टोमैटिक उपचार पर निर्भर रहते हैं.

क्या नए कोविड स्ट्रेन के खिलाफ टीके काम करेंगे?
इस बिंदु पर निर्णायक रूप से कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि ब्रिटेन में अभी टीकाकरण शुरू ही हुए हैं. टीकों की प्रभावशीलता को आबादी के एक नए सैंपल पर आंका जाना चाहिए और बाद में ही इस पर निष्कर्ष निकाला जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज