होम /न्यूज /राष्ट्र /

संक्रमण से उबरने के बाद टीके की दो खुराक लेने से काफी बढ़ जाती है सुरक्षा

संक्रमण से उबरने के बाद टीके की दो खुराक लेने से काफी बढ़ जाती है सुरक्षा

सांकेतिक फोटो...

सांकेतिक फोटो...

ब्रिटेन में जेडओई कोविड अध्ययन में पाया गया है कि भारत में कोविशील्ड नाम से दिये जा रहे ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके की दो खुराक ने टीकाकरण के बाद छह महीने तक 71 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान की.

    लंदन. कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद टीके की दो खुराक लेने पर कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा बढ़ कर 94 प्रतिशत हो जाती है. ब्रिटेन में जेडओई कोविड अध्ययन में पाया गया है कि भारत में कोविशील्ड नाम से दिये जा रहे ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके की दो खुराक ने टीकाकरण के बाद छह महीने तक 71 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान की. यह सुरक्षा उन लोगों में बढ़ कर करीब 90 प्रतिशत हो गई, जो पूर्व में कोरोनो वायरस से संक्रमित हुए थे.

    जेडओई कोविड स्टडी ऐप के लिए काम करने वाले मुख्य वैज्ञानिक, प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा, इस हफ्ते की अच्छी खबर यह है कि हमारे ताजा अध्ययन में यह प्रदर्शित हुआ है कि टीकाकरण से पहले सामान्य संक्रमण रहने के बाद टीके की दो खुराक लेने पर अधिक सुरक्षा मिलती है. उन्होंने कहा, यह साक्ष्य टीकाकरण की जरूरत पर जोर देता है, यहां तक कि उनके लिए भी जो संक्रमित हुए थे.

    फाइजर/बायोएनटेक टीके की दो खुराक ने टीकाकरण के बाद छह महीने तक 80 प्रतशित सुरक्षा दी, जो पूर्व में संक्रमण रहने पर बढ़ कर 94 प्रतिशत हो गई.

    अध्ययन के निष्कर्षों में यह भी जिक्र किया गया है कि 19 वर्ष से कम आयु के समूह में प्रतिदिन के संक्रमण के नये मामलों का बढ़ना जारी है, जबकि 30 से 49 आयुवर्ग में मामले धीमी गति से बढ़ रहे हैं.

    Tags: Corona vaccine, Corona vaccine news, Covid vaccines, Covid-19 vaccine

    अगली ख़बर