Home /News /nation /

तालिबान 2.0: भारत के साथ आयात-निर्यात पर लगाई रोक; बढ़ सकते हैं ड्राई फ्रूट्स के दाम

तालिबान 2.0: भारत के साथ आयात-निर्यात पर लगाई रोक; बढ़ सकते हैं ड्राई फ्रूट्स के दाम

भारत करीब 85 फीसदी ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से आयात करता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

भारत करीब 85 फीसदी ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से आयात करता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Afghanistan Crisis: FIEO ने इस बात पर चिंता जताई है कि अफगानिस्तान में पैदा हुई स्थिति के चलते आने वाले कुछ समय में ड्राई फ्रूट्स की कीमतें बढ़ सकती हैं. भारत करीब 85 फीसदी ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से आयात करता है.

    नई दिल्ली. तालिबान (Taliban) के आते ही व्यापार स्तर पर अफगानिस्तान के साथ भारत (India) के रिश्ते खराब होने के संकेत मिलने लगे हैं. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) के महानिदेशक डॉक्टर अजय सहाय (Dr. Ajay Sahai) ने जानकारी दी है कि तालिबान ने पाकिस्तान (Pakistan) के ट्रांजिट रूट के जरिए कार्गो के आवागमन पर रोक लगा दी है, जिससे देश में आयात रुक गया है. तालिबान ने बीते रविवार को काबुल पर नियंत्रण के बाद भारत के साथ सभी आयात और निर्यात रोक दिए हैं.

    सहाय ने कहा, ‘हम अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं. वहां से आयात होने वाली सामग्री पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट से आती थी. अब, तालिबान ने पाकिस्तान जाने वाले कार्गो पर रोक लगा दी है, ऐसे में वर्चुअल इम्पोर्ट रुक गए हैं.’ भारत के अफगानिस्तान के साथ संबंध और खासकर व्यापार और निवेश में काफी अच्छे रहे हैं.

    उन्होंने जानकारी दी, ‘हम अफगानिस्तान के बड़े साझेदारों में से एक हैं और 2021 में अफगानिस्तान को 835 मिलियन डॉलर का निर्यात किया है. हमने करीब 510 मिलियन डॉलर का सामान आयात किया है. कारोबार के अलावा अफगानिस्तान में हमारा काफी बड़ा निवेश है. हमने अफगानिस्तान में करीब 3 बिलियन डॉलर का निवेश किया है और वहां करीब 400 परियोजनाएं हैं, जिनमें से कुछ चल रही हैं.’

    यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद भी कंगाल रहेगा तालिबान, IMF ने कर दिया ये काम

    सहाय ने बताया, ‘… कुछ सामान अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर से निर्यात होता है, जो अभी ठीक है. कुछ सामान दुबई के जरिए जाता है, जिस पर काम रहा है.’ उन्होंने बताया कि भारत के अफगानिस्तान के साथ संबंध काफी अच्छे हैं. फिलहाल भारत की तरफ से निर्यात किए जाने वाले सामान में शक्कर, फार्मास्यूटिकल्स, कपड़े, चाय, कॉफी, मसाले और ट्रांसमिशन पावर शामिल है.

    उन्होंने कहा, ‘आयात काफी हद तक ड्राई फ्रूट्स पर निर्भर हैं. हम उनसे थोड़ी गोंद और प्याज भी आयात करते हैं.’ FIEO ने इस बात पर चिंता जताई है कि अफगानिस्तान में पैदा हुई स्थिति के बीच आने वाले कुछ समय में ड्राई फ्रूट्स की कीमतें बढ़ सकती हैं. भारत करीब 85 फीसदी ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से आयात करता है.

    Tags: Afghanistan, Dry Fruits, Import-Export, India, Taliban

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर