• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पाकिस्तान: आतंकी हमले में मारे गए चीनी इंजीनियरों की हत्या की जांच का जिम्मा ISI ने तालिबानी आतंकी को सौंपा

पाकिस्तान: आतंकी हमले में मारे गए चीनी इंजीनियरों की हत्या की जांच का जिम्मा ISI ने तालिबानी आतंकी को सौंपा

तालिबानी आतंकी असमतुल्लाह मुआविया इस्लामाबाद में एक जमीन की खुदाई करता हुआ.

तालिबानी आतंकी असमतुल्लाह मुआविया इस्लामाबाद में एक जमीन की खुदाई करता हुआ.

Pakistan Chinese Engineers Taliban: तालिबानी आतंकी असमतुल्लाह मुआविया जून 2013 में गिलगित-बाल्टिस्तान के नंगा परबत इलाके में 10 विदेशी पर्यटकों की हत्या का आरोपी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. पिछले महीने 14 जुलाई को खैबर पख्तूनख्वा के कोहिस्तान ज़िले के दासू इलाके में एक आतंकी हमले में मारे गए आठ चीनी इंजीनियरों की मौत की जांच का जिम्मा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने तालिबानी आतंकी असमतुल्लाह मुआविया को सौंपा है. असमतुल्लाह ISI की कठपुतली है और तालिबान के  लिए अफ़ग़ानिस्तान में आतंकी हमले करता है.

असमतुल्लाह जून 2013 में गिलगित-बाल्टिस्तान के नंगा परबत इलाके में 10 विदेशी पर्यटकों की हत्या का आरोपी है. जिन दस पर्यटकों की हत्या का आरोप असमतुल्लाह पर लगा था, उसमें पांच यूक्रेन, तीन चीन और एक-एक अमेरिका और रूस के नागरिक थे. उस वक़्त चीन ने पाकिस्तान से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा था.

ISI की अफगानिस्तान पर कंट्रोल करने की साजिश! अधिकतर प्रान्तों में तालिबान के पाकिस्तानी कमांडरों को बनवा रहा गवर्नर

असमतुल्लाह पहले जैश-ए-मोहम्मद के लिए काम करता था. सूत्रों के मुताबिक वो 2006-07 में कश्मीर में भी कुछ आतंकी हमलों में शामिल रहा है. 2007 में पाकिस्तानी आर्मी की लाल मस्जिद पर हुई कार्रवाई के बाद वो चाहता था कि जैश पाकिस्तान आर्मी पर हमला करे, लेकिन जैश के मना करने की वजह से वो मसूद अजहर से नाराज़ हो गया और उसने जुनुद उल हफ़सा नाम से संगठन बनाया. इसके कुछ दिनों के बाद वो पंजाब तालिबान का चीफ बन गया.

कुछ दिन पहले तालिबानियों ने साथ में पिलाई थी चाय और अब अफगानी सिंगर को उतारा मौत के घाट

2014 में उसने ऐलान किया कि वो अब पाकिस्तान की जमीन पर कोई हमला नही करेगा. ISI ने उसे अपने लिए काम करने के लिए तैयार कर लिया. उसे इस्लामाबाद में घर दिया जहां फिलहाल वो रह रहा है और कट्टरपंथी तैयार करने के लिए इस्लामाबाद में ही जगह दी. न्यूज़18 इंडिया के हाथ लगे वीडियो में असमतुल्लाह इस्लामाबाद में एक जमीन की खुदाई करता नजर आ रहा है जो ISI की दी हुई ज़मीन बताई जा रही है.

सूत्रों के मुताबिक वो फिलहाल अफ़ग़ानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर ISI विरोधी आतंकी संगठनों के खिलाफ ऑपरेशन कर रहा है और अफगानिस्तान में तालिबान के समर्थन में किये जा रहे हमले में भी उसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज