लाइव टीवी

कोरोना वायरस से संकट पर भारत और अमेरिका के बीच हुई बातचीत, दिया सहयोग का आश्वासन

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 8:40 AM IST
कोरोना वायरस से संकट पर भारत और अमेरिका के बीच हुई बातचीत, दिया सहयोग का आश्वासन
पॉम्पियो और जयशंकर के मुलाकात की फाइल फोटो

अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो (Michael R. Pompeo ) ने बातचीत के दौरान यह दोहराया इस संकट का मुकाबला करने के लिए अमेरिका भारत के साथ खड़ा है.

  • Share this:
वॉशिंगटन/ नई दिल्ली. दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) का मुकाबला करने और उसके खिलाफ एक साथ कार्ययोजना बनाने को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर. पॉम्पियो (Michael R. Pompeo ) और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (Indian External Affairs Minister Dr. S. Jaishankar) के बीच बातचीत हुई. टेलीफोन पर हुई बातचीत में दोनों देशों के समकक्षों ने इस अंतरराष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर दवा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर जोर दिया.

पॉम्पियो ने बातचीत के दौरान यह दोहराया इस संकट का मुकाबला करने के लिए अमेरिका भारत के साथ खड़ा है. उन्होंने इंडो-पैसेफिक रिजन और विश्व भर में शांति, समृद्धि और सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता को भी दोहराया. पॉम्पियो ने जयशंकर के साथ हुई बातचीत में दोनों देशों बीच समन्वय पर भी जोर दिया.

बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 को लेकर पूरा ध्यान जहां पश्चिमी यूरोप और उत्तर अमेरिका के सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों की ओर चला गया है वहीं एशिया और प्रशांत क्षेत्र में यह महामारी अभी समाप्त होने से बहुत दूर है.



 अमेरिका ने Covid-19 के मामलों में चीन, इटली और स्पेन को भी पीछे छोड़ा



एशिया और प्रशांत क्षेत्र के सभी स्तर पर सरकारों से वायरस से लड़ने के प्रयासों में लगे रहने का अनुरोध करते हुए डब्ल्यूएचओ के पश्चिम प्रशांत क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ ताकेशी कासाई ने कहा, ‘यह लड़ाई बहुत लंबी चलने वाली है और हम अपनी चौकसी में ढिलाई नहीं ला सकते. प्रत्येक नागरिक को उनके स्थानीय हालात के हिसाब से निपटना होगा.’ उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ को लगता है कि इससे निपटने के लिए सभी के लिए एक समान तरीका नहीं है लेकिन कुछ समान उपाय जरूर हैं.

गौरतलब है कि अमेरिका ने Covid-19 के मामलों में चीन, इटली और स्पेन को भी पीछे छोड़ दिया है. बुधवार सुबह तक यहां 1.88.172 मामले सामने आये जिसमें से 3,873 लोगों की मौत हो गई और 7,024 लोग रिकवर हो चुके हैं. वहीं भारत में मंगलवार रात 8.30 तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार 1238 एक्टिव केस , 123 रिवकर, 35 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें:  कोरोना वायरस: निजामुद्दीन मरकज़ के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने शुरू की जांच, अब तक निकाले गए 2100 लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 8:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading