अपना शहर चुनें

States

CBI कस्टडी से गायब हुआ 45 करोड़ रुपये का 103 किलोग्राम सोना, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

CBI कस्टडी से 45 करोड़ रुपये का 103 किलोग्राम सोना हुआ गायब (प्रतिकात्मक फोटो)
CBI कस्टडी से 45 करोड़ रुपये का 103 किलोग्राम सोना हुआ गायब (प्रतिकात्मक फोटो)

सीबीआई (CBI) की टीम ने साल 2012 में चेन्नई (Chennai) के सुराना कॉर्पोरेशन लिमिटेड के दफ्तर में छापा मारा था. सीबीआई ने रेड के दौरान वहां से सोने की ईंटों और गहनों के रूप में 400.5 किलोग्राम सोना (Gold) जब्त किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2020, 9:56 AM IST
  • Share this:
चेन्नई. तमिलनाडु (Tamil Nadu) में छापेमारी के दौरान सीबीआई (CBI) ने 103 किलोग्राम से अधिक का सोना (Gold) जब्त किया था. 45 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस सोने को सीबीआई की सेफ कस्टडी में रखा गया था, लेकिन यह सोना अब सीबीआई कस्टडी से गायब हो गया है. मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) ने तमिलनाडु सीबी-सीआईडी (CB-CID) को मामले की जांच का आदेश दिया है.

बता दें कि सीबीआई की टीम ने साल 2012 में चेन्नई के सुराना कॉर्पोरेशन लिमिटेड के दफ्तर में छापा मारा था. सीबीआई ने रेड के दौरान वहां से सोने की ईंटों और गहनों के रूप में 400.5 किलोग्राम सोना जब्त किया था. जब्त किए गए सोने को सीलकर सीबीआई की सेफ कस्टडी में रखा गया था, लेकिन अब जब्त किए गए सोने में से 103 किलोग्राम से अधिक का सोना गायब है.

सीबीआई की ओर से जानकारी दी गई है कि सेफ और वॉल्ट्स की 72 चाबियों को चेन्नई की प्रिसिंपल स्पेशल कोर्ट को सौंप दिया था. सीबीआई की ओर से दावा किया गया है छापेमारी के दौरान जब सोना जब्त किया गया था उस दौरान सोने को एक साथ लिया गया था जबकि एसबीआई और सुराना के बीच कर्ज के मामले के निस्तारण के लिए नियुक्त किए गए लिक्विडेटर को सौंपते वक्त वजन अलग-अलग किया गया है. यही कारण है कि सोने के वजन में अंतर दिखाई दे रहा है.
इसे भी पढ़ें :- शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी की बढ़ी मुश्किलें, पुराने मुकदमों को खंगाल रही CBI



जस्टिस प्रकाश ने सीबीआई की दलील को खारिज करते हुए इस मामले में एसपी रैंक के अधिकारी की अगुवाई में सीबी-सीआईडी जांच का आदेश दिए हैं. इस पूरे मामले की जांच 6 महीने के अंदर करने का निर्देश देते हुए जस्टिस प्रकाश ने कहा कि स्थानीय पुलिस की तरफ से जांच कराने से प्रतिष्ठा खराब हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज