Home /News /nation /

तमिलनाडु में भी BJP ने झोंकी ताकत, पार्टी के आला नेता पार्टी को मजबूत बनाने में जुटे

तमिलनाडु में भी BJP ने झोंकी ताकत, पार्टी के आला नेता पार्टी को मजबूत बनाने में जुटे

राज्य की राजनीति को ध्यान में रखते हुए बीजेपी पहली पार्टी बनी है जिसने नादार(अनुसूचित जाति) की महिला तमिलिसाई सौंन्दर्यराजन को तेलंगाना का गवर्नर बनाया है.

राज्य की राजनीति को ध्यान में रखते हुए बीजेपी पहली पार्टी बनी है जिसने नादार(अनुसूचित जाति) की महिला तमिलिसाई सौंन्दर्यराजन को तेलंगाना का गवर्नर बनाया है.

Tamil Nadu Latest news in Hindi: पीएम मोदी ने 17 फरवरी को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में रामनाथ पुरम से थोथुकुडी तक की एक बड़ी गैस पाइपलाइन परियोजना को राष्ट्र को समर्पित कर चुके हैं. साथ ही नागपट्टनम में कावेरी वेसिन रिफाइनरी के लिए आधारशिला रखी.

अधिक पढ़ें ...

30 जनवरी को तमिलनाडु के मदुरै की एक बीजेपी रैली में बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने एआईएडीएमके के साथ गठबंधन का ऐलान किया तो एक बार फिर सूदूर दक्षिण में बीजेपी की गतिविधियां खासी बढं गयीं. जेपी नड्डा, पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के दौरे शुरु हो गए. नड्डा इसके पहले 14 जनवरी को भी तमिलनाडु का दौरा कर चुके थे. ऐसे वक्त जब बीजेपी ने अपनी पूरी की पूरी ताकत बंगाल में झोंकी हुई है, तैयारी तमिलनाडु में भी चल रही है एक कंधे का सहारा लेते हुए अपना रिकार्ड दुरुस्त करने की. बीजेपी के लिए दक्षिण का द्वार कर्नाटक में खुले एक दशक से ज्यादा बीत गया लेकिन तमिलनाडु और केरल में पार्टी अपनी पैठ अब तक नहीं बना पायी है. इस बार कोशिश यही है कि केन्द्रीय योजनाओं की सौगात की झड़ी लगाकर और डबल इंजन सरकार की बात कर गठबंधन फिर से सत्ता में आए.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 2007 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे जब बीजेपी ने दक्षिण भारत में पहली बार जीत का परचम लहराया था. कर्नाटक में येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनी तो जरुर लेकिन पार्टी उसके आगे विस्तार नहीं कर पायी. अब पीएम मोदी और पार्टी आलाकमान ने बीड़ा उठाया है तमिलनाडु में न सिर्फ खाता खोलने का बल्कि तमिलनाडु में गठबंधन की सरकार में शामिल होने का. राजनाथ सिंह रविवार यानि 21 फरवरी को बीजेपी युवा मोर्चा के एक राज्य स्तरीय सम्मेलन थमराई इलाइनर्गल संगमम को संवोधित करेंगे. ये सम्मेलन सालेम में आयोजित किया गया है. राजनाथ सिंह लंबे अरसे तक बीजेपी के अध्यक्ष रहे हैं और पार्टी आलाकमान जानता है कि कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने का काम वो बखूबी कर सकते हैं. इसलिए पार्टी आलाकमान ने उन्हें तमिलनाडु भेजा है ताकि संगठन में जान फूंकने के काम की शुरुआत हो जाए.

पीएम मोदी ने 17 फरवरी को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु में रामनाथ पुरम से थोथुकुडी तक की एक बड़ी गैस पाइपलाइन परियोजना को राष्ट्र को समर्पित कर चुके हैं. साथ ही नागपट्टनम में कावेरी वेसिन रिफाइनरी के लिए आधारशिला रखी. इलको पहले 14 फरवरी को पीएम दी चेन्नई के दौरे पर थे जहां उन्होने कई महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे चेन्नई मेट्रो रेल के उद्घाटन के साथ साथ अर्जुन मेन बैटर टैंक यानि एमके-1ए को सेना को सुपुर्द किया था. पीएम मोदी के इस दौरे की खास बात ये थी कि उन्होने ऐलान किया कि केन्द्र सरकार ने देवेन्द्रकुला वेल्लालर समुदाय की पुरानी मांग को मंजुरी दे दी. उनकी मांग थी कि उन्हे अपने पुराने पारंपरिक देवेन्द्रकुला वेल्लालर नाम से जाना जाए. पीएम मोदी 1 मार्च को एक बार फिर तमिलनाडु जाएंगे और विकास कि नयी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. जाहिर है कि बीजेपी पूरी तरह से पीएम मोदी और विकास पर ध्यान केन्द्रीत कर रही है और पीएम मोदी खुद 610000 करोड रुपयों की विकास परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं जिसका फायदा सीधा तमिलनाडु का जनता को होगा.

ये भी पढ़ें: भारत की वैक्सीन निर्माण की क्षमता की UN चीफ गुतारेस ने खूब की तारीफ, कहा- नई दिल्ली निभाए बड़ी भूमिका

बीजेपी आलाकमान जानता है कि जयाललिता की असामयिक मौत के बाद और एआईएडीएमके के 5 साल सत्ता में रहने के बाद, विपक्षी डीएमके का ग्राफ थोड़ा बढता ही नजर आ रहा है. लेकिन एआईडीएमके सरकार और बीजेपी ने आरक्षण और दूसरे स्थानिय विवादों पर ध्यान लगाया है जिनसे वहां कि राजनीति प्रभावित होती है. राज्य की राजनीति को ध्यान में रखते हुए बीजेपी पहली पार्टी बनी है जिसने नादार(अनुसूचित जाति) की महिला तमिलिसाई सौंन्दर्यराजन को तेलंगाना का गवर्नर बनाया है. साथ ही पार्टी के दो दलित कार्यकर्ताओं एल मुरुगन और वीपी दोरीस्वामी को तमिलनाडु ईकाई का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनाया है.

&
तमिलनाडु की राजनीति शुरु से ही दो विपरित धुरियों पर चलती आयी है. इसलिए कभी तमिल सुपरस्टार रजनीकांत से नजदिकियां बढायीं गयी तो कभी शशिकला और दिनाकरऩ से बातचीत का सिलसिला शुरु हुआ ताकि पार्टी को एक मजबूत कंधे का सहारा मिल सके. लेकिन चुनावों के ऐलान होने का वक्त हो चला है और ये दोनो पक्ष दुरियां बढा कर बैठे हैं.

बीजेपी ने सी टी रवि को तमिलनाडु का प्रभारी बनाया है. साथ ही चुनावों के पहले अब तक 48000 बुथ कमिटियां भी बना दी गयी हैं और लक्ष्य है पूरे तमिलनाडु में 70000 बूथ समितियों का. पूरी कोशिश है कि अपने सहयोगी एआईडीएमके के साथ सत्ता में वापस आएं भले ही इस बार ड्राइविंग सीट पर नहं रहें लेकिन आलाकमान जानता है भविष्य के लिए रास्ते खोलना भी तो जरुरी है.

Tags: Jp nadda, PM Modi, Tamil nadu, Tamil Nadu Elections 2021, Tamil Nadu news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर