Home /News /nation /

मौसम में बदलाव के कारण तमिलनाडु में क्रैश हुआ था सेना का हेलिकॉप्टर, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

मौसम में बदलाव के कारण तमिलनाडु में क्रैश हुआ था सेना का हेलिकॉप्टर, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 लोग 8 दिसंबर को दुर्घटना का शिकार हो गए थे.

सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 लोग 8 दिसंबर को दुर्घटना का शिकार हो गए थे.

Top 10 News: गुवाहाटी ट्रेन हादसे के बाद शुक्रवार सुबह घटना स्‍थल पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव पहुंचे. घटना स्‍थल का निरीक्षण करने के बाद वे घायलों को देखने अस्‍पताल पहुंचे. भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने डीआरएस का विवादित फैसला डीन एल्गर के पक्ष में जाने के बाद प्रसारकों के खिलाफ अपनी टीम के मौखिक हमले का बचाव किया. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो शुक्रवार को चर्चा में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. तमिलनाडु में सेना के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच कर रहे ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए है. इस हादसे में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी. पंजाब के धनोए कलां में 2 किलो से ज्यादा RDX बरामद हुआ है. कहा जा रहा है कि दहशत फैलाना के लिए विस्फोटक पाकिस्तान से भेजा गया था. चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा बीते हफ्ते की थी. उस दौरान आयोग ने 15 जनवरी तक सियासी दलों के रोड शो और रैलियों पर पाबंदी लगा दी थी. अब खबर है कि आयोग इन पाबंदियों को आगे भी जारी रखने का फैसला ले सकता है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- आखिर क्यों क्रैश हुआ था CDS विपिन रावत का हेलिकॉप्टर, कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में हो गया खुलासा, जानें
तमिलनाडु में हुई हेलिकॉप्‍टर दुर्घटना (bipin Rawat Helicopter Crash) की जांच मामले में शुरूआती निष्‍कर्ष शुक्रवार को सामने आ गए हैं. इसके अनुसार हेलिकॉप्टर में कोई तकनीकी खराबी, तोड़फोड़ या लापरवाही नहीं हुई थी. 8 दिसंबर को मौसम की स्थिति में अप्रत्याशित बदलाव के कारण हेलिकॉप्टर बादलों में प्रवेश कर गया था. इसके कारण दुर्घटना हुई जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ( cds bipin rawat) की असमय मौत हो गई थी. इस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए गए थे. हेलिकॉप्टर Mi-17 V5 दुर्घटना में ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- पाकिस्तान से पंजाब लाए गए थे IED और RDX, पुलिस ने किए कई बड़े खुलासे
पंजाब पुलिस की स्पेशल टॉस्क फोर्स (Pujab STF) ने विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) से पहले एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया. पंजाब एसटीएफ को पाकिस्तान की सीमा से सटे गांव धनोए कलां में शुक्रवार को भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ. स्पेशल टॉस्क फोर्स को गांव से पांच किलो वजन का आईईडी और करीब 2.7 किलोग्राम आरडीएक्स मिला है. इस पूरे प्रकरण पर अब पंजाब पुलिस ने बड़ा बयान दिया है. पुलिस के मुताबिक दहशत फैलाने के इरादे से विस्फोटक को पाकिस्तान से भेजा गया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- Assembly elections 2022: 15 जनवरी के बाद भी रैली और रोड शो पर जारी रह सकती है पाबंदी, चुनाव आयोग ले सकता है फैसला
उत्तर प्रदेश (UP Election 2022), उत्तराखंड (Uttarakhand Election 2022), गोवा (Goa Election 2022), पंजाब (Punjab Election 2022) और मणिपुर (Manipur Election 2022) में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने 8 जनवरी 2022 को कर दिया था. चुनाव आयोग ने तब 15 जनवरी तक राजनीतिक दलों की रोड शो और रैली पर भी पाबंदी लगा दी थी. अब सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग इस पाबंदी को बढ़ा सकता है और इस पर वह जल्द ही एक बड़ा फैसला ले सुना सकता है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- रेल मंत्री ने ट्रेन एक्‍सीडेंट में घायल के घर पहले डाकिया भेजा, फिर मस्जिद से हुआ अनाउंस, जानें पूरा मामला
गुवाहाटी ट्रेन हादसे के बाद शुक्रवार सुबह घटना स्‍थल पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) पहुंचे. घटना स्‍थल का निरीक्षण करने के बाद वे घायलों को देखने अस्‍पताल पहुंचे. 36 घायलों का इलाज विभिन्‍न अस्‍पतालों में चल रहा है, जिसमें 23 घायलों का इलाज जलपाईगुड़ी के सरकारी अस्‍पताल में चल रहा है, जब‍कि छह का नार्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में और 7 का मैनागुड़ी के अस्‍पताल में इलाज चल रहा है. जब वे घायलों का हाल चाल पूछ रहे थे, तभी एक घायल ने कहा कि वे जयपुर से गुवाहाटी जा रहा था.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- दिल्ली के अस्पतालों में 13 हजार से ज्यादा बेड खाली, अब मरीजों के भर्ती दर की रफ्तार पड़ी धीमी
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 24, 383 कोरोना (Covid-19) के नए मामले सामने आए हैं. वहीं, पॉजिटिविटी दर 30.64 फीसदी तक पहंच गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना से 34 मौतें हुईं हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने शुक्रवार को कहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती (Admission Ratio in Hospitals) होने की दर कम है. बीते कुछ दिनों में भर्ती होने वाले मरीजों की रफ्तार दिल्ली में धीमी पड़ी है. जिस वजह से दिल्ली में कुल 85 फीसदी बेड अभी भी खाली हैं. दिल्ली में अभी भी 13 हजार से ज्यादा बेड खाली हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- Budget 2022: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से, आम बजट 1 फरवरी को होगा पेश
संसद का बजट सत्र (Budget session of Parliament) 31 जनवरी से शुरू होगा जो 11 फरवरी तक चलेगा, इसका दूसरा हिस्‍सा 14 मार्च से शुरू होगा जो 8 अप्रैल तक जारी रहेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) केंद्रीय बजट को 1 फरवरी को पेश करेंगी. दिल्‍ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले और संसद के 400 से अधिक कर्मचारी में कोरोना पॉजिटिव आने के बाद की स्थिति की समीक्षा राज्‍यसभा के सभापति और लोकसभा के अध्यक्ष ने की. उन्‍होंने दोनों को निर्देश दिया कि एक योजना तैयार करें ताकि Covid-19 महामारी के दौरान बजट सत्र (Parliament Budget Session) में कामकाज सुचारू रूप से जारी रहे.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- ‘बाहर बैठे लोग नहीं जानते कि मैदान पर क्या हो रहा है…’ DRS विवाद पर बोले विराट कोहली
भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने डीआरएस का विवादित फैसला डीन एल्गर के पक्ष में जाने के बाद प्रसारकों के खिलाफ अपनी टीम के मौखिक हमले का बचाव किया. उन्होंने शुक्रवार को केपटाउन टेस्ट में मिली हार के बाद कहा कि बाहर बैठे लोग मैदान पर इस तरह के व्यवहार के कारणों को नहीं जानते. कोहली और उनके साथियों ने तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन अंतिम 45 मिनट के दौरान तब अपना आपा खो दिया, जब दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) विवादास्पद डीआरएस फैसले के कारण क्रीज पर टिके रहे.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- सलमान खान ने फार्महाउस वाले पड़ोसी के खिलाफ दर्ज करवाया मानहानि का केस, सुनवाई के दौरान की ये मांग
सलमान खान (Salman Khan Defame Case) ने मुंबई के मलाड रहने वाले केतन कक्कड़ के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था. केतन सलमान के पनवेल वाले फार्महाउस के ठीक बगल में एक पहाड़ी जमीन के मालिक हैं. सलमान के मुताबिक, एक यूट्यूबर को इंटरव्यू देते हुए कक्कड़ ने उन्हें बदनाम किया है. शो का हिस्सा रहे दो अन्य लोगों को कथित तौर पर इस मामले में पार्टी बनाया गया था. इनके अलावा गूगल, यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया कंपनियों को भी पार्टी बनाया गया.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- दमदार फीचर्स वाला OnePlus 9RT स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें क्या है कीमत
OnePlus 9RT Smartphone Launch in India: OnePlus 9RT स्मार्टफोन आज लॉन्च हो गया है. इस फोन की बिक्री Amazon Great Republic Day Sale के दौरान शुरू होगी. वनलप्लस का स्पेशल विंटर एडिशन (Winter Edition) इवेंट आज शाम आयोजित किया गया, जिसमें यह फोन लॉन्च किया गया. इस फोन की कीमत 42,999 रुपये तय की गई है. इस इवेंट में ईयरबड्स (OnePlus Buds Z2) भी लॉन्च किए गए. ईयरबड्स की कीमत 4999 रुपये रखी गई है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- ओमिक्रॉन की वजह से ब्रिटेन के अस्पताल बच्चों से भरे, एक्सपर्ट ने दी ये चेतावनी
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Corona New Variant) ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) में उछाल देखने को मिल रहा है. ओमिक्रॉन (Omicron News) ने अभी तक ब्रिटेन (Omicron in UK) में सबसे ज्यादा कोहराम मचाया है. ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से देश में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. नई रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से अब बच्चे भी भारी संख्या में बीमार हो रहे हैं और बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या भी बढ़ रही है. हालां कि बच्चों के मामले बढ़ने के बाद भी शोधकर्ताओं ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

Tags: Assembly elections, CDS General Bipin Rawat, Coronavirus, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर