इसरो के चेयरमैन के सिवन को 'कलाम पुरस्कार' से नवाजा गया

कलाम पुरस्कार (Kalam Award) से उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जो वैज्ञानिक विकास, मानविकी और छात्रों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के निवासियों को यह पुरस्कार दिया जाता है.

भाषा
Updated: August 16, 2019, 6:09 AM IST
इसरो के चेयरमैन के सिवन को 'कलाम पुरस्कार' से नवाजा गया
इसरो के चेयरमेन के. सिवन को गुरुवार को 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार' से नवाजा गया है.
भाषा
Updated: August 16, 2019, 6:09 AM IST
तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu Government) ने विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी (Science and Technology) को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट योगदान के लिये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के चेयरमेन के. सिवन को गुरुवार को 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार' (Dr APJ Abdul Kalam Award) से नवाजा.

सरकार ने कहा कि हाल ही में चन्द्रयान-2 मिशन के सफल प्रक्षेपण का नेतृत्व करने वाले कैलासवादिवु सिवन ने अभी पुरस्कार हासिल नहीं किया है और वह बाद में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी से पुरस्कार हासिल करेंगे.

कलाम पुरस्कार से उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जो वैज्ञानिक विकास, मानविकी और छात्रों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं. तमिलनाडु के निवासियों को यह पुरस्कार दिया जाता है.

पुरस्कार में आठ ग्राम का स्वर्ण पद और पांच लाख रुपये नकद दिया जाता है.

बिना चप्पलों के गुजरा बचपन
के सिवन ने एक सरकारी स्कूल से तमिल माध्यम से पढ़ाई की है. वे बताते हैं कि जब वे कॉलेज में थे तो खेतों में पिता की मदद किया करते थे. इसी कारण उनका दाखिला घर के पास वाले कॉलेज में कराया गया. हालांकि100 प्रतिशत अंकों के साथ बीएससी (गणित) पूरी करने के बाद उन्होंने अपना मन बदल लिया. उनका बचपन बिना जूतों और सैंडल के गुजरा था. सिवन के अनुसार वे कॉलेज तक धोती पहनते थे. जब वे एमआईटी में गए तो पहली बार पेंट पहनी थी.

ये भी पढ़ें: भारत का बड़ा फैसला: मॉस्को में भी खुलेगी इसरो की इकाई, जानिए इसके फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 5:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...