Home /News /nation /

tamil nadu pm modi lays foundation stone of 11 projects worth 31 thousand crores

तमिलनाडु: पीएम मोदी ने किया 31 हजार करोड़ की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  तमिलनाडु में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को सीएम एमके स्टालिन की उपस्थिति में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास किया.

चेन्‍नई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  ने गुरुवार को सीएम एमके स्टालिन (MK Stalin) की उपस्थिति में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास किया. चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में बैंगलोर-चेन्नई एक्सप्रेसवे सहित अन्‍य विकास कार्यों की आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं में रेलवे, पेट्रोलियम, आवास और सड़कों जैसे प्रमुख बुनियादी क्षेत्र शामिल हैं. इन कार्यों से वाणिज्य और कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा. पिछले साल अन्नाद्रमुक को मात देकर द्रमुक के सत्ता संभालने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला आधिकारिक दौरा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने 2,960 करोड़ रुपये की लागत से तैयार पांच परियोजनाओं का उद्घाटन किया. मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत 116 करोड़ रुपये की लागत से ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई’ के तहत निर्मित 1,152 मकानों का उद्घाटन भी किया. दक्षिण तमिलनाडु में 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-टेनी (रेलवे आमान परिवर्तन परियोजना) से क्षेत्र में संपर्क बढ़ेगा और इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा, प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजनाओं से उपभोक्ताओं और उद्योगों को काफी लाभ मिलेगा. इस मौके पर तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे.

तमिलनाडु की विकास यात्रा का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं : मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये जगह स्पेशल है और यहां के लोग, यहां की संस्कृति और यहां की भाषा अद्भुत है. अभी हाल ही में मैंने अपने आवास पर भारतीय मूक बधिर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले दल की मेजबानी की. आपको पता ही होगा कि इस बार टूर्नामेंट में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा लेकिन हमने जो 16 पदक जीते हैं, उनमें से 6 पदकों में तमिलनाडु के युवाओं की भूमिका रही है. उन्‍होंने कहा कि हम यहां तमिलनाडु की विकास यात्रा का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास हो रहा है. जिसमें सड़क निर्माण के क्षेत्र पर ध्यान स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है.

लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट के तहत घर मिलेगा, सभी को बधाई 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं उन सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं जिन्हें पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऐतिहासिक चेन्नई लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत घर मिलेगा. यह हमारे लिए एक बहुत ही संतोषजनक प्रोजेक्ट रहा है. उन्‍होंने कहा हमारी सरकार प्रमुख योजनाओं में परिपूर्णता( 100% कवरेज) हासिल करने के लिए काम कर रही है। किसी भी क्षेत्र को लें- शौचालय, आवास, वित्तीय समावेशन… हम परिपूर्णता(100% कवरेज) की दिशा में काम कर रहे हैं.

हाई स्पीड इंटरनेट को हर गांव तक पहुंचाना हमारा विजन

कुछ साल पहले इंफ्रास्ट्रक्चर में सड़क, बिजली और पानी के संदर्भ में बात की जाती थी. आज हम भारत के गैस पाइपलाइन नेटवर्क का विस्तार करने के लिए काम कर रहे हैं. आई-वे पर काम हो रहा है, हाई स्पीड इंटरनेट को हर गांव तक पहुंचाना हमारा विजन है. मोदी ने कहा कि मुझे विशेष रूप से खुशी है कि पांच रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. यह आधुनिकीकरण और विकास भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। साथ ही यह स्थानीय कला और संस्कृति में भी विलीन हो जाएगा. श्रीलंका मुश्किल दौर से गुजर रहा है. मुझे विश्वास है कि आप वहां की मौजूदा स्थिति से चिंतित हैं. एक घनिष्ठ मित्र और पड़ोसी देश के रूप में भारत श्रीलंका को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है.

Tags: MK Stalin, Prime Minister Narendra Modi, Tamil nadu

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर