Assembly Banner 2021

तमिलनाडु चुनाव: 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AIADMK की सहयोगी PMK, जानिए क्या हैं इसके मायने

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी  (फाइल फोटो)

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी (फाइल फोटो)

ई. पलानस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में वेनियार समुदाय (Vanniyar community) के लिए शिक्षण संस्थानों में 10.5 प्रतिशत के आरक्षण का कानून पास कर दिया. इसके अलावा सरकारी नौकरियों में भी ये आरक्षण दिया गया है. दरअसल AIADMK ने राज्य की पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) पार्टी के साथ गठबंधन किया है. इस पार्टी का वेनियार समुदाय में अच्छा खासा प्रभाव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 7:02 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. तमिलनाडु की सत्तारूढ़ AIADMK की सहयोगी पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) पार्टी राज्य की 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा गुरुवार को तारीखों की घोषणा के ठीक पहले ई. पलानस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में वेनियार समुदाय (Vanniyar community) के लिए शिक्षण संस्थानों में 10.5 प्रतिशत के आरक्षण का कानून पास कर दिया. इसके अलावा सरकारी नौकरियों में भी ये आरक्षण दिया गया है. पीएमके का वेनियार समुदाय में अच्छा खासा प्रभाव है. माना जा रहा है कि AIADMK के इस फैसले की वजह से उसे बड़ा चुनावी फायदा मिल सकता है.

पीएमके और AIADMK में सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर आज बैठक हुई. विधानसभा चुनावों में पीएमके 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. माना जा रहा है कि इसके चलते AIADMK को चुनाव में फायदा पहुंच सकता है. पहले कहा जा रहा था कि राज्य की 234 सीटों वाली विधानसभा में पीएमके अपने लिए 25 सीटों की मांग कर सकती है. पीएमके लंबे समय से वेनियार समुदाय के हितों के लिए आवाज उठाती रही है. आखिरी बार 2011 में पार्टी ने तीन सीटें जीती थीं. तब उसका गठबंधन डीएमके के साथ था जो इस वक्त राज्य में विपक्षी दल है.

बीजेपी भी गठबंधन में लड़ रही है चुनाव
केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी भी राज्य में AIADMK के साथ गठबंधन में है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक गठबंधन में AIADMK से 60 सीटों की मांग की गई है. अब देखना होगा कि पीएमके की सीटों की मांग को AIADMK कितना पूरा कर पाती है.
तमिलनाडु में 234 सीट पर एक फेज में चुनाव


दक्षिण भारत के सबसे बड़े राज्य तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों पर एक फेज में चुनाव संपन्न कराया जाएगा. राज्य की सभी सीटों पर 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. काउंटिंग 2 मई को की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज