Assembly Banner 2021

Assembly Elections 2021: गृहमंत्री अमित शाह का दक्षिण भारत का चुनावी दौरा क्यों है अहम

गृह मंत्री अमित शाह 28 फरवरी को दक्षिण भारत के पहले चुनावी दौरे पर जाने वाले हैं.

गृह मंत्री अमित शाह 28 फरवरी को दक्षिण भारत के पहले चुनावी दौरे पर जाने वाले हैं.

Assembly Elections 2021: तमिलनाडु और पुडुचेरी में काफी अर्से से बीजेपी को जीत या फिर अपनी जमीन की तलाश है और गृहमंत्री अमित शाह के इस दौरे से बीजेपी को उम्मीद है कि उसका आधार इन इलाकों में मजबूत होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 1:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2021) की घोषणा हो चुकी है. इनमें से तमिलनाडु और पुडुचेरी भी हैं, जहां चुनाव होना है. विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) 28 फरवरी को दक्षिण भारत के पहले चुनावी दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरे के दौरान वो पुडुचेरी और तमिलनाडु में जनसभा को संबोधित करेंगे और उस इलाके के स्थानीय लोगों से रूबरू होंगे. तमिलनाडु और पुडुचेरी में काफी अर्से से बीजेपी को जीत या फिर अपनी जमीन की तलाश है और गृहमंत्री के इस दौरे से बीजेपी को उम्मीद है कि उसका आधार इन इलाकों में मजबूत होगा.

गृहमंत्री का तमिलनाडु दौरा
पिछले तीन महीनों में गृहमंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु का दो बार दौरा किया है और वहां के कई नेताओं से बात भी की है. तमिलनाडु के विल्लुपुरम इलाके में जहां गृहमंत्री अमित शाह की संकल्प रैली होनी है, वहां वन्नीयार समुदाय से ताल्लुक रखनेवाले करीब बीस फीसदी लोग रहते हैं. जहां तक तमिलनाडु का सवाल है तो यहां की राजनीतिक पार्टियां भी मानती हैं कि पूरे राज्य की आबादी में बीस प्रतिशत लोग इसी समुदाय से हैं. लिहाजा राज्य के इस महत्वपूर्ण समुदाय से बीजेपी को जोड़ने की ये अहम कोशिश है. हालांकि राज्य में कुछ स्थानीय पार्टियां इस समुदाय के हितों के लिए काम करने का दावा करती हैं, लेकिन राष्ट्रीय पार्टी के लिए ऐसी कोशिश राज्य के चुनावी इतिहास में बहुत कम देखी गई है.

Youtube Video

गृहमंत्री का पुडुचेरी दौरा


हाल के दिनों में पुडुचेरी सुर्खियों में था, क्योंकि वहां की सरकार गिर गई थी और राज्य में राष्ट्रपति शासन लग गया था. राजनीतिक जोड़तोड़ के कई आरोप पार्टियों ने लगाए थे. ऐसे में चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही गृहमंत्री अमित शाह पुडुचेरी में बीजेपी कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने की कोशिश करेंगे और उन्हें ये विश्वास दिलाएंगे कि यहां बीजेपी के लिए राजनीतिक जमीन पाने का सुनहरा मौका है.

कराइकल जो कि पुडुचेरी का तटीय इलाका है और मत्स्य पालन उद्योग से जुड़े लोग बड़ी तादाद में रहते हैं. गृहमंत्री अपने इस दौरे में मत्स्य उद्योग से जुड़े लोगों को यही संदेश देने की कोशिश करेंगे कि केन्द्र सरकार पिछले छह सालों से इस उद्योग के उत्थान के लिए कितनी गंभीर है और अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनी तो इस उद्योग से जुड़े लोगों को नए अवसर मिलेंगे.

चुनाव प्रचार में पीएम समेत अन्य वरिष्ठ बीजेपी नेता भी झोकेंगे ताकत
आने वाले दिनों में जैसे-जैसे चुनाव प्रचार तेजी पड़ेगा बीजेपी वरिष्ठ नेताओं को तमिलनाडु और पुडुचेरी चुनाव प्रचार भेजने की योजना पर काम कर रही है. मार्च के पहले हफ्ते में पीएम मोदी के इन दो राज्यों में दौरे की उम्मीद है तो वहीं अन्य वरिष्ठ नेताओं के चुनावी कार्यक्रम को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज