IBPS स्कीम के तहत रोजगार सृजन में तमिलनाडु दूसरे स्थान पर, जानिए कौन सा राज्य है अव्वल

प्रतीकात्मक तस्वीर

आईबीपीएस स्कीम के तहत आंध्र प्रदेश ने सबसे ज्यादा 12,234 नए रोजगार के अवसरों का सृजन किया है.

  • Share this:
    चेन्नई. केंद्र द्वारा शुरू की गई इंडिया बिजनेस प्रोसेस आउसोर्सिंग प्रमोशन स्कीम यानी आईबीपीएस (India Business Process Outsourcing Promotion Scheme) के तहत नए रोजगार के सृजन के मामले में आंध्र प्रदेश पहले स्थान पर है और दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है. सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया यानी एसटीपीआई (Software Technology Parks of India) ने शनिवार को यह जानकारी दी.

    आईबीपीएस योजना से दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों मे कई आईटी और बीपीओ कंपनियों का विस्तार हुआ है. योजना के तहत आंध्र प्रदेश ने सबसे अधिक 12,234 नए रोजगार के अवसरों का सृजन किया है. उसके बाद 9,401 नौकरियों के साथ तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है. एसटीपीआई की ओर से जारी बयान के अलावा इनके अलावा पंजाब, ओडिशा, महाराष्ट्र, झारखंड और बिहार में रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price: इस सप्ताह सबसे सस्ता हुआ सोना, अभी नहीं खरीदें तो बाद में पड़ेगा पछताना! फटाफट जानें कितने रह गए दाम?

    एसटीपीआई इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है. यह इंडिया बीपीओ प्रमोशन योजना की क्रियान्वयन एजेंसी है. बयान में कहा गया है कि हाल के बरसों में आईबीपीएस ने दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में 40,000 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजन किया है. इनमें से 38 प्रतिशत नौकरियां महिलाओं को मिली हैं. पिछले साल के दौरान इन इकाइयों ने 3,000 से अधिक अतिरिक्त रोजगार के अवसरों का सृजन किया.

    ये भी पढ़ें- 6th Pay Commission: सर्विस और रिटायर्ड कर्मच‍ारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, 1 जुलाई से लागू होंगे सभी नियम

    एसटीपीआई के महानिदेशक ओंकार राय ने कहा, ''बीपीओ प्रमोशन योजना को बीपीओ उद्योग की ओर से काफी उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिली है. अभी योजना के तहत 47,043 सीटों पर 252 बीपीओ/आईटीईएस यूनिट्स परिचालन में है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.