Home /News /nation /

tamilnadu mk stalin government first anniversary big announcement student will get breakfast

तमिलनाडुः सरकारी स्कूल के बच्चों को नाश्ता, होगा मेडिकल चेकअप, सरकार के 1 साल पूरे होने पर CM स्टालिन ने किए बड़े ऐलान

तमिलनाडु सरकार के एक साल पूरे होने पर सीएम स्टालिन ने कई अहम ऐलान किए. फाइल फोटो

तमिलनाडु सरकार के एक साल पूरे होने पर सीएम स्टालिन ने कई अहम ऐलान किए. फाइल फोटो

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने विधानसभा में जो घोषणाएं कीं, उनमें कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए नाश्ता योजना, उत्कृष्ट विद्यालय, स्कूली छात्रों की चिकित्सा जांच सहित शहरी क्षेत्रों में पीएचसी जैसे केंद्र शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

चेन्नई. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शनिवार को राज्य में द्रमुक सरकार के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में विधानसभा में कई बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री की घोषणाओं में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए नाश्ता उपलब्ध कराना, स्कूली छात्रों की चिकित्सा जांच, शहरी क्षेत्रों में पीएचसी जैसे केंद्र शामिल हैं. ANI के अनुसार, स्टालिन ने इस मौके पर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में ‘सीएम इन योर निर्वाचन क्षेत्र योजना’ की भी घोषणा की. इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने शनिवार को राज्य-संचालित मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एमटीसी) की बस में यात्रा की और यात्रियों के साथ बातचीत भी की. बाद में राज्य विधानसभा में उन्होंने अपनी सरकार की पहली सालगिरह पर कई जन कल्याणकारी घोषणाएं कीं.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के नेतृत्व वाली सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार को चेन्नई में महानगर परिवहन निगम (एमटीसी) की एक बस में यात्रा के दौरान लोगों से बातचीत की. स्टालिन ने इसके बाद विधानसभा में कई जनकल्याणकारी योजनाओं की घोषणा भी की. मुख्यमंत्री ने शहर के व्यस्त राधाकृष्णन सलाई मार्ग पर मार्ग संख्या 29 सी की बस में यात्रा की और सफर कर रहे लोगों से बातचीत की.

स्टालिन ने विशेष रूप से महिला यात्रियों से बात की और उनके लिए बस में मुफ्त यात्रा सुविधा के बारे में जानकारी ली. स्टालिन ने द्रमुक सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर विधानसभा में कई घोषणाएं कीं, जिनमें सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए नाश्ता उपलब्ध कराने जैसी योजना शामिल है.

गौरतलब है कि द्रमुक ने अप्रैल 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले अपने चुनावी घोषणापत्र में सत्ता में आने पर राज्य में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने का वादा किया था. स्टालिन ने इस अवसर पर यहां मरीना में द्रमुक के संस्थापक सी एन अन्नादुरई और अपने दिवंगत पिता एवं पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की.

मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा में कहा कि सरकारी स्कूलों के पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को सभी कार्य दिवसों में पौष्टिक नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने पिछले एक साल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सरकार की उपलब्धियों का भी उल्लेख किया. स्टालिन ने राज्य के विकास के ‘द्रविड़ मॉडल’ की संकल्पना को दोहराते हुए कहा कि यह एक समावेशी मॉडल है.

मुख्यमंत्री ने लोगों की चिकित्सा संबंधी आवश्यकताओं को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए और अधिक शहरी चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करने की भी घोषणा की. स्टालिन ने विपक्ष में 10 साल रहने के बाद वर्ष 2021 के विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को चिरप्रतिद्वंद्वी अन्नाद्रमुक के खिलाफ निर्णायक जीत दिलाई थी. इसके बाद उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल की शुरुआत की। इससे पहले वह 2006-2011 की द्रमुक सरकार में उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं.

पढ़ेंः देसी गायों को बचाने के लिए SC पहुंचीं तेलंगाना के कानून मंत्री की बहू, कोर्ट ने मांगा जवाब

इसके अलावा सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर सीएम स्टालिन ने दिवंगत द्रमुक संस्थापक सीएन अन्नादुरई और अपने पिता पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के स्मारकों पर पुष्पांजलि अर्पित की. बता दें कि सीएम होने से पूर्व एमके स्टालिन ने 2006-11 में करुणानिधि के नेतृत्व वाली द्रमुक सरकार में डिप्टी सीएम के रूप में कार्य किया था.

Tags: MK Stalin, Tamilnadu, तमिलनाडु

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर