ED की बड़ी कार्रवाई, एक लॉटरी किंग से जब्त किए 61 फ्लैट और 88 प्लॉट

लॉटरी किंग के नाम से मशहूर तमिलनाडु के सैंटिगो मार्टिन और उसके सहयोगियों के खिलाफ ED ने बड़ा एक्शन लिया है. ED ने उससे जुड़े 61 फलैट और 82 प्लॉट समेत कोयंबटूर स्थित 119.6 करोड़ रुपये के 6 प्लॉट भी जब्त कर लिए हैं.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 10:58 PM IST
ED की बड़ी कार्रवाई, एक लॉटरी किंग से जब्त किए 61 फ्लैट और 88 प्लॉट
तमिलनाडु के लॉटरी किंग पर ईडी ने कार्रवाई की है (सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 10:58 PM IST
तमिलनाडु में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने प्रिवेंशन ऑफ मनीलॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत सैंटिगो मार्टिन नाम के एक शख्स पर कार्रवाई की है. यह शख्स आमतौर से लॉटरी किंग के नाम से मशहूर रहा है. ईडी की कार्रवाई इस शख्स के सहयोगियों पर भी हुई है. इस दौरान ईडी ने 61 फ्लैट्स और 88 प्लॉट जब्त किए हैं. इन प्लॉट्स में से 6 की कीमत 119.6 करोड़ रुपये है.

इस साल मई के महीने में भी लॉटरी किंग के खिलाफ ईडी ने छापेमारी की थी. इसमें उन्हें उसकी 595 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला था. इसके बाद सैंटिगो ने कहा था कि 595 करोड़ रुपये उसे थोक व्यापारियों की ओर से प्राइज विनिंग टिकटों की हेराफेरी के लिए दिए गए थे. मार्टिन ने इसी के साथ 600 करोड़ रुपये खुद को दिए जाने की बात भी कही थी.

पहले भी आ चुका था आयकर विभाग के घेरे में
मई में आयकर विभाग ने भी उसके कोयंबटूर, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, दिल्ली समेत देश के 70 ठिकानों पर छापेमारी की थी. उस कार्रवाई में करीब 8 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी मिली थी. इस दौरान आयकर विभाग के हाथ हीरे और जवाहरात भी लगे थे.

बता दें कि मार्टिन कोयंबटूर से ही कुछ राज्यों में सरकारी लॉटरी का काम देखता था. पिछले दो सालों में उसने एडवांस टैक्स का मुगतान नहीं किया, जिसके चलते वह आयकर विभाग के निशाने पर था और यह उसपर कार्रवाई की मुख्य वजह भी बनी.

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव की पतंजलि पर लग सकता है 3 करोड़ का जुर्माना!
First published: July 22, 2019, 7:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...