30 साल तक रोज 15 किमी पहाड़ की चढ़ाई कर चिट्ठियां पहुंचाने वाले पोस्टमैन रिटायर, लोग बोले-रियल हीरो

30 साल तक रोज 15 किमी पहाड़ की चढ़ाई कर चिट्ठियां पहुंचाने वाले पोस्टमैन रिटायर, लोग बोले-रियल हीरो
पोस्टमैन डी सिवन को ट्विटर पर लोगों ने रियल हीरो करार दिया है. (तस्वीर ट्विटर से साभार)

डी सिवन (D Sivan) नाम के ये पोस्टमैन तीस साल की सर्विस के बाद रिटायर हो गए हैं. सिवन पिछले तीस सालों से तमिलनाडु के पहाड़ी इलाकों में चिट्ठियां पहुंचाने के लिए 15 किमी की पैदल यात्रा करते थे. आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (Supriya Sahu) ने ट्वीट कर सिवन की तारीफों के पुल बांधे हैं.

  • Share this:
चेन्नई. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक पोस्टमैन (Postman) एकाएक ट्विटर पर चर्चा में आ गए हैं. एक के बाद एक कई ट्वीट उन्हें पुरस्कृत करने की मांग करते हुए किए गए हैं. डी सिवन (D Sivan) नाम के ये पोस्टमैन तीस साल की सर्विस के बाद रिटायर हो गए हैं. सिवन पिछले तीस सालों से तमिलनाडु के पहाड़ी इलाकों में चिट्ठियां पहुंचाने के लिए 15 किमी की पैदल यात्रा करते थे. 15 किमी की रोजाना यात्रा वैसे तो सुनने में तो कोई खास नहीं लगती लेकिन सिवन जिन इलाकों में ये यात्रा करते थे, वहां ऐसा करना वाकई बहुत मेहनत का काम है. साथ ही साहस का भी.

सांप, भालू, हाथी सहित कई जंगली जानवरों से पड़ा पाला
दरअसल सिवन के शब्दों में चिट्ठियां पहुंचाने के दौरान बीते सालों में उनका पाला कई बार सांपों, जंगली जानवरों और भालू से पड़ा. एक बार तो उन्हें हाथियों के एक दल ने खदेड़ लिया था. द हिंदू पर 2016 मे्ं प्रकाशित हुए एक स्टोरी के मुताबिक सिवन को 12 हजार रुपए तनख्वाह मिलती थी.

आईएएस अधिकारी ने की तारीफ
आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने ट्वीट कर सिवन की तारीफों के पुल बांधे हैं. उन्होंने सिवन द्वारा पिछले तीस सालों से पूरे समर्पण के साथ किए गए काम की तारीफ की है.





'सिवन हैं रियल हीरो'
सिवन जिन इलाकों में चिट्ठियां पहुंचाने का काम करते थे वहां पहुंचने के लिए कन्नूर के बेहद घने जंगली पहाड़ी रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है. सुप्रिया साहू की ट्विटर पोस्ट को 22 हजार से ज्यादा यूजर्स ने लाइक किया है. कई लोगों ने कमेंट कर सिवन को रियल हीरो करार दिया है. लोगों ने कहा है कि सिवन रियल हीरो हैं जो सरकारी कार्यों को लोगों के घरों के दरवाजे तक पहुंचाते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading